BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में कांपी धरती| VIDEO

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 24, 2019 05:43:44 PM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके
  •  पंजाब हरियाणा और कश्मीर में भी भूकंप के झटके
  •  भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के जाटलान में था

नई दिल्ली:  

दिल्ली-एनसीआर(NCR) में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के बाद लोगों में दहशत का माहौल बन गया. अचानक आए इस भूकंप से लोगों में अफरा तफरी मच गई. लोग अपने-अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए. दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यह भूकंप के झटके मंगलवार को शाम 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए हैं.

इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है.  इस भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में था. पाकिस्तान से उत्तर पश्चिम दिशा में लाहौर से करीब 173 किमी दूर जाटलान इलाके में भूकंप का केंद्र था. यह जगह पाकिस्तान के रावलपिंडी के पास बतायी जा रही है. 

यह भी पढ़ें- तो क्‍या पृथ्‍वी के विनाश का कारण बनेगा भूकंप, वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह

भूकंप के झटके पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़, गुरदासपुर में भी महसूस किए गए हैं. वहीं भूकंप के झटके हरियाणा के गुरुग्राम में भी महसूस किए गए हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. शुरुआती खबरों के मुताबिक भारत में भूकंप से किसी भी प्रकार के जान और माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. भूकंप का केंद्र PoK का जाटलान इलाका बताया जा रहा है. यह इलाका भारतीय सीमा रेखा से सटा है जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर में भूकंप का असर ज्यादा महसूस किया गया है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली- NCR से पहले भूकंप से हिला था उत्‍तरी अमेरिका, इतनी थी तीव्रता

इससे पहले साल 2005 में भी जम्मू-कश्मीर में ऐसा ही तेज भूकंप आया था. उसमें कश्मीर में काफी नुकसान हुआ था. उस समय उस भूकंप की तीव्रता 7.6 स्केल मापी गई थी इस भूकंप ने कश्मीर में तबाही मचा दी थी और कई लोग इस भूकंप में मारे गए थे.  

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के कई शहरों में लगे भूकंप के झटके, इस्लामाबाद समेत कई शहरों में दहशत में लोग

First Published: Sep 24, 2019 04:37:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो