logo-image

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में आपातकाल को लेकर कही ये बड़ी बात

Mann Ki Baat: नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में आपातकाल के दौरान जन-जन में आक्रोश था. लोकतंत्र के लिए लोगों में तड़प थी. आपातकाल में देश के हर नागरिक को लगा था कि कुछ छीन लिया गया है.

Updated on: 30 Jun 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat: NDA की दोबारा सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मन की बात कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में आपातकाल के दौरान जन-जन में आक्रोश था. लोकतंत्र के लिए लोगों में तड़प थी. आपातकाल में देश के हर नागरिक को लगा था कि कुछ छीन लिया गया है. लोकतंत्र हमारी संस्‍कृति है, हमारी विरासत है, उसे लेकर पले-बढ़े हैं. शायद दुनिया के किसी देश में वहां के जन-जन में लोकतंत्र के लिए मतदान किया हो तो ऐसा चुनाव 1977 में दिखा था.

यह भी पढ़ें: Alert! 1 जुलाई से बदल रहे हैं कई ट्रेनों के रूट और समय, देखें पूरी लिस्ट

आखिरी बार 24 फरवरी को की थी मन की बात
बता दें कि अंतिम बार प्रधानमंत्री मोदी ने 24 फरवरी को मन की बात की थी. उसके बाद चुनावों में व्‍यस्‍तता का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा था- अगले दो महीने हम सभी चुनाव की गहमागहमी में व्‍यस्‍त रहेंगे. मैं स्‍वयं चुनाव में प्रत्‍याशी रहूंगा. इसलिए अगली मन की बात मई महीने के अंतिम हफ्ते में होगी. हालांकि अब यह जून के अंतिम रविवार को हो रहा है.

यह भी पढ़ें: सावधान! कल से बदल जाएंगे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा लोकतंत्र बहुत ही महान है और सदियों की साधना से एक विशाल व्‍यापक मन की अवस्‍था से यह हमें हासिल हुआ है. पिछले चुनाव में 61 करोड़ लोगों ने वोट दिया था, अमेरिका की कुल जनसंख्‍या से भी अधिक लोग मतदान के लिए लाइन में थे. 2019 के लोकसभा का चुनाव अब तक का सबसे बड़ा चुनाव था. लाखों अधिकारियों और कर्मचारियों की मेहनत से यह यज्ञ संपन्‍न हुआ. सुरक्षाबलों ने इसमें परिश्रम की पराकाष्‍ठा दिखाई है.