logo-image

मनमोहन सिंह का BJP पर निशाना, बोले- राष्ट्रवाद और भारत माता की जय के नारे का गलत इस्तेमाल हो रहा

देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर हमला बोला है.

Updated on: 22 Feb 2020, 11:55 PM

नई दिल्‍ली:

देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद और भारत माता की जय नारे का गलत इस्तेमाल हो रहा है. इसके माध्यम से आतंकवाद और भावना से ओतप्रोत एक ऐसे भारत का विचार पेश किया जा रहा है, जिसमें करोड़ों नागरिकों की कोई जगह नहीं है.

यह भी पढे़ंःNPR पर शिवसेना और NCP-कांग्रेस में मतभेद, शरद पवार ने CM उद्धव से की मुलाकात; जताई ये नाराजगी

मनमोहन सिंह ने दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू के कार्यों और भाषणों पर आधारित एक किताब के विमोचन के मौके पर लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू की वजह से ही भारत को एक जीवित लोकतंत्र के रूप में जाना जाता है और हमारी गिनती शक्तिशाली देशों में होती है. नेहरू ने देश को उस वक्त आगे बढ़ाया था, जब हमने लोकतंत्र को आत्मसात किया था. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जिन्हें भारतीय विरासत पर बेहद गर्व था, लोकतंत्र को सहेजा और इसे नए भारत के अनुरूप ढाला. 

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर के राजनेता थे, बल्कि इतिहासकार और साहित्यकार भी थे. लेकिन, पीपीएल के पास इतिहास पढ़ने के लिए धैर्य नहीं है या वह अपने पूर्वाग्रहों को जानबूझकर निर्देशित करना चाहता है, उसे झूठी रोशनी में देखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढे़ंः नोएडा-फरीदाबाद जाने वालों को बड़ी राहत, शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने खोला एक रास्ता

उन्होंने आगे कहा कि एक अनोखे तरीके और बहुभाषायी के तौर पर नेहरू ने आधुनिक भारत के लिए विश्विद्यालयों, सांस्कृतिक संस्थानों और शिक्षण संस्थानों  की आधारशिला रखी थी, लेकिन उनके नेतृत्व में आजाद भारत वैसा कभी नहीं होता जैसा आज नजर आता है.