logo-image

रेटिंग अपग्रेड के भुलावे में न रहे मोदी सरकार, ठीक नहीं आर्थिक हालात: मनमोहन

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग को अपग्रेड किए जाने को छलावा बताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।

Updated on: 18 Nov 2017, 08:53 PM

highlights

  • मनमोहन ने कहा वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज की रेटिंग के भुलावे में न रहे मोदी सरकार
  • अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने करीब डेढ़ दशक बाद भारत की रेटिंग को बीएए3 से अपग्रेड कर बीएए2 कर दिया है

कोच्चि:

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग को अपग्रेड किए जाने को 'छलावा' बताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।

सिंह ने कहा, 'एनडीए की सरकार को झूठे भुलावे में नहीं आना चाहिए।'

गौरतलब है कि अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने करीब डेढ़ दशक बाद भारत की रेटिंग को बीएए3 से अपग्रेड कर बीएए2 कर दिया है।

इसके साथ ही एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के आउटलुक को 'पॉजिटिव' से अपग्रेड कर 'स्टेबल' कर दिया है। मूडीज ने कर्ज की स्थिरता को देखते हुए रेटिंग में अपग्रेड किया है।

मूडीज ने 14 साल बाद बढ़ाई भारत की रेटिंग, नोटबंदी और GST को बताया फायदे का सौदा

उन्होंने कहा, 'मैं खुश हूं कि मूडीज ने वहीं किया जो उन्हें करना था। लेकिन हमें भुलावे में नहीं रहना चाहिए कि हमारी हालत ठीक हो चुकी है।'

एर्नाकुलम के सेंट टेरेसा कॉलेज में 'मैक्रो इकॉनमिक डिवेलपमेंट्स इन इंडिया: पॉलिसी पर्सपेक्टिव' पर आयोजित सेमिनार से इतर सिंह ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सही दिशा में आगे बढ़ाने की जरूरत है जैसा कि सरकार भी कह रही है।

सिंह का यह बयान वैसे समय में सामने आया है जब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मूडीज के रेटिंग में इजाफा किए जाने को लेकर देश में किए गए सुधारों पर 'देर से लगाई गई मुहर' बताया था।

मूडीज ने 13 सालों बाद देश की क्रेडिट रेटिंग को अपग्रेड किया है। सिंह ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें देश की राजकोषीय सेहत को बिगाड़ सकती हैं।

उन्होंने कहा, 'अभी कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत 62-64 डॉलर है जो कि कुछ महीनों पहले 40-45 डॉलर हुआ करती थीं। यह देश के भुगतान संतुलन को बिगाड़ सकता है। यह देश की राजकोषीय व्यवस्था को भी बिगाड़ सकता है।'

मूडीज के निर्णय से भारतीय अर्थव्यवस्था का बदलेगा मूड: अरविंद सुब्रमण्यन