logo-image

आम के शौकीनों के लिए बाजार में अमित शाह आम, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या के आम भी

कलीमुल्लाह खान इस मौसम में अपने बागों में आम की पांच नई प्रजातियां विकसित कर रहे हैं. इनका नामकरण वह अमिताभ बच्चन, उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रख रहे हैं.

Updated on: 16 Jun 2019, 11:00 AM

highlights

  • पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने अपने बागों में विकसित की आम की पांच नई प्रजातियां.
  • इनके नाम अमित शाह, अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या, सचिन तेंदुलकर और एपीजे अब्दुल कलाम पर रखे.
  • इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम की प्रजाति का आम कर चुके हैं विकसित.

नई दिल्ली.:

बाजार में इस गर्मी के मौसम में आम (Mango) की एक नई प्रजाति आ रही है. इसका नामकरण गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के नाम पर किया गया है. आम की इस नई प्रजाति को 'मैंगो मैन' (Mango Man) के नाम से प्रसिद्ध पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने विकसित किया है. उन्होंने अमित शाह प्रजाति इसलिए विकसित की है ताकि अच्छे सांसद (Good parliamentarian) को दुनिया हमेशा याद रखे. इसके पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर आम की एक खास प्रजाति विकसित कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः बाबा बैराग्यानंद आज लेंगे जल समाधि, बोले- जो संकल्प लिया, उस पर कायम हूं

अमित शाह जैसे गुणों की खान होगा नया आम
आम की नई प्रजाति के नामकरण के लिए गृहमंत्री अमित शाह ही क्यों के सवाल पर हाजी कलीमुल्लाह खान (Haji kalimullah Khan) ने बताया, 'लोग तो आते-जाते रहते हैं, लेकिन फल हमेशा रहते हैं. इसलिए मैं अपने बागों (Mango Orchards) के आमों की विभिन्न प्रजातियों का नामकरण अच्छे इंसानों के नाम पर करता हूं ताकि उनके जाने के बाद भी लोग उन्हें याद रखें.' उन्होंने आगे कहा कि शाहजी जैसे धनी व्यक्तित्व के स्वामी कुछ ही लोग होते हैं. दृढ़ इच्छाशक्ति (Strong Will Power) के धनी अमित शाह हमेशा परिणाम हासिल होने तक काम करते हैं. ऐसे में आम की यह प्रजाति शाहजी जैसे गुणों को ही सामने लाती है.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: इंडिया-पाकिस्तान के हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले ही सट्टा बाजार का चढ़ा पारा

अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या औऱ सचिन तेंदुलकर के नाम पर आम भी
गौरतलब है कि कलीमुल्लाह खान इस मौसम में अपने बागों में आम की पांच नई प्रजातियां विकसित कर रहे हैं. इनका नामकरण वह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रख रहे हैं. उनका कहना है कि ये नई प्रजातियां बहुत जल्द ही बाजार में उपलब्ध होंगी. वह कहते हैं कि अपने-अपने नामों के अनुसार ये प्रजातियां गुणों की खान होंगी.