logo-image

IPC और CRPC में किए जाएंगे बड़े बदलाव, बनेगा नेशनल मॉडस अपेरेंडी ब्‍यूरो : अमित शाह

अमित शाह ने कहा, राज्य की स्थापना के बाद कानून व्यवस्था सबसे पहले लागू हुई जिसमें पुलिस का बड़ा योगदान है. पीएम मोदीजी का स्वप्न है देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाना.

Updated on: 28 Aug 2019, 12:31 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के 49वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, थर्ड डिग्री का जमाना चला गया है. हमें जांच के लिए वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता है. मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपराध और आपराधिक मानसिकता के तरीकों का अध्ययन करने के लिए राष्ट्रीय मोडस ऑपरेंडी ब्यूरो के गठन का प्रस्‍ताव दिया है. जल्‍द ही इस बारे में फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : दिल्ली से पटना तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये हैं उसके संकेत

अमित शाह ने कहा, राज्य की स्थापना के बाद कानून व्यवस्था सबसे पहले लागू हुई जिसमें पुलिस का बड़ा योगदान है. पीएम मोदीजी का स्वप्न है देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाना. दुनिया के तीन प्रमुख राष्ट्रों में भारत को शामिल करना है. सरदार पटेल ने पहली बार लोगों की सेवा और अधिकारों के लिए पुलिस का रोल तय किया था.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान ने कोट किया बयान तो राहुल गांधी ने दी सफाई, बोले- कश्‍मीर में हिंसा की जड़ है पाक

उन्‍होंने कहा, 34,800 पुलिस वालों ने अब तक जान देकर देश की आन्तरिक सुरक्षा की रक्षा की. उन्‍होंने बताया कि IPC और CRPC में जल्द बदलाव किए जाएंगे. गृह मंत्रालय के पास तमाम सुझाव आ रहे हैं. देश में जल्द ही Modus Operandi Bureau बनेगा, जिसके जरिए अपराध कैसे और किस तरीके से किए जा रहे हैं, उसपर नकेल कसा जा सकेगा. अमित शाह ने उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिसबल को पं गोविन्द बल्लभ पंत पुरस्कार एवं मेडल से सम्मानित किया.