logo-image

Gandhi@150: हमारी सफलता से दुनिया चकित, पूरा विश्व दे रहा हमें सम्मान:पीएम मोदी

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा आजादी के 60 साल बाद देश को ऐसा प्रधानमंत्री मिला जिसने बापू के सपने को साकार किया.

Updated on: 02 Oct 2019, 11:43 PM

नई दिल्‍ली:

अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversery of Mahatma Gandhi) पर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) पहुंचे. पीएम मोदी साबरमती रिवर फ्रंट (Sabarmati River Front) पर लोगों को संबोधित किया. 20,000 से ज्यादा सरपंचों की मौजदूगी में हुए इस कार्यक्रम में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक' शीर्षक के गाने को लांच किया गया. इस गाने में बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट, आध्यात्म और सामाजिक कार्यों से जुड़ी तमाम हस्तियों में मौजूद रहीं. पीएम मोदी के भाषण से पहले गुजरात के सीएम विजय रूपाणी स्वागत संबोधन दिया.

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा आजादी के 60 साल बाद देश को ऐसा प्रधानमंत्री मिला जिसने बापू के सपने को साकार किया. आजादी के कई साल बाद देश के खुले शौचालय के कलंक को पीएम मोदी ने दूर किया है. उन्होंने कहा कि देश आज खुले में शौच मुक्त हो गया है. इस कार्यक्रम में स्वतंत्र इतिहास में पहली बार छह अष्टकोणीय डाक टिकट जारी की गईं. इन डाक टिकटों में बापू के जीवन दर्शन और विचारों को दिखाया गया है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने विभिन्न विजेताओं के स्वच्छा से जुड़े उनके कार्य और प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी दिए.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में स्वच्छता को ही सबसे ऊपर रखा उन्होंने कहा कि, क्या हमने जो हासिल कर लिया है, वो काफी है? इसका जवाब सीधा और स्पष्ट है. आज जो हमने हासिल किया है, वो एक पड़ाव भर है. स्वच्छ भारत के लिए हमारा सफर निरंतर जारी. अभी हमने शौचालयों का निर्माण किया है, शौचालय के उपयोग की आदत की तरफ लोगों को प्रोत्साहित किया है. अब हमें देश के एक बड़े वर्ग के व्यवहार में आए इस परिवर्तन को स्थायी बनाना है. सरकारें हों, स्थानीय प्रशासन हों, ग्राम पंचायतें हों, हमें ये सुनिश्चित करना है कि शौचालयों का उचित उपयोग हो. जो लोग अब भी इससे छूटे हुए हैं, उन्हें भी इस सुविधा से जोड़ना है.

पीएम मोदी ने आगे कहा, मैं आज अपनी बात अपनी बात शुरू करने से पहले यहां उपस्थित सरपंचों के माध्यम से, देश के सरपंचों, महापालिका, नगर पालिका के बंधुगणों आप सबने 5 साल से जिस समर्पण भाव से पूज्य बापू का सपना साकार किया है उसके लिए मैं आपको आदर पूर्वक नमन करना चाहता हूं. उन्होंने कहा साबरमती के इस पावन तट से राष्ट्रपति महात्मा गांधी और सादगी और सदाचार के प्रतीक लाल बहादुर शास्त्री को नमन करता हूं. पीएम ने कहा बापू की जयंती का उत्सव पूरी दुनिया मना रही है. कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने डाक टिकट जारी कर इस अवसर को यादगार बनाया आज यहां भी डाक टिकट और सिक्का जारी किया गया.

जल जीवन मिशन के लिए साढ़े 3 करोड़ लाख खर्च करेगी सरकार
पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने अभी जो जल जीवन मिशन शुरू किया है, उससे भी इसे मदद मिलने वाली है. अपने घर में, अपने गांव में, अपनी कॉलॉनी में वाटर रिचार्ज (Water Recharge) के लिए, वाटर रिसाइक्लिंग (Water Recycling) के लिए हम जो भी प्रयास कर सकते हैं, वो करने चाहिए. सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस विराट कार्य को पूरा करना मुश्किल है.

स्वच्छता अभियान से 75 लाख रोजगार के अवसर बने- पीएम मोदी 
पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि भारत अभियान जीवन रक्षक भी सिद्ध हो रहा है और जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम भी कर रहा है. UNICEF के एक अनुमान के अनुसार बीते 5 वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान से भारत की अर्थव्वयस्था पर 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इससे 75 लाख से अधिक रोज़गार के अवसर भारत में बने हैं, जिनमें से अधिकतर गांवों के बहन-भाइयों को मिले हैं. इतना ही नहीं, इससे बच्चों की शिक्षा के स्तर पर, हमारी Productivity पर, उद्यमशीलता पर सकारात्मक असर पड़ा है.

पीएम मोदी बोले- दुनिया भी मना रही है बापू की जयंती
पीएम मोदी ने कहा कि बापू की जयंती का उत्सव तो पूरी दुनिया मना रही है. कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने डाक टिकट जारी कर इस विशेष अवसर को यादगार बनाया और आज यहां भी डाक टिकट और सिक्का जारी किया गया है. मैं आज बापू की धरती से, उनकी प्रेरणा स्थली, संकल्प स्थली से पूरे विश्व को बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं. यहां आने से पहले मैं साबरमती आश्रम गया था. अपने जीवन काल में मुझे वहां अनेक बार जाने का अवसर मिला है. हर बार मुझे वहां पूज्य बापू के सानिध्य का ऐहसास हुआ लेकिन आज मुझे वहां एक नई ऊर्जा भी मिली.