BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड: अखिलेश बोले- योगी ने ऐसा ठोकना सिखाया कि किसी को पता नहीं कि किसे ठोकना है- Read More »

ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारतीयों के लिए बजी तालियां, दुनिया में धाक जमा चुके लोगों को किया गया सम्मानित

News State Bureau  |   Updated On : July 20, 2019 07:16:31 PM
लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारतीयों को सम्मानित किया गया

लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारतीयों को सम्मानित किया गया (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारतीयों के लिए तालियों की गूंज सुनाई दी. मौका था 'गौरव अवॉर्ड' का. इस समारोह में पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने वाले भारतीय जुटे. जहां उन्हें तालियों के बीच सम्मानित किया गया. इस समारोह में सभी ने अपनी-अपनी राय रखते हुए भारत का गुणगान किया.

लंदन की हाउस ऑफ लॉडर्स चेयरमैन ऑफ यूरोपियन एक्ट्रनल अफेयर्स कमेटी, मिनिस्टर ऑफ एनर्जी क्लाईमेट डेवलपमेंट यूके श्रीमती बेरोनीस वर्मा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में भारत की धाक बढ़ रही है. वहीं, संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने कहा कि सात समंदर पार आकर हम भारत का गौरव बढ़ा रहे हैं. हमारे देश का नाम रोशन करने वाले प्रतिभाओं को एक मंच पर लाकर सम्मानित कर रहे हैं. दुनिया में अलग-अलग कोने में काम कर रहे भारतीयों को एक मंच पर लाकर हम देश के उत्थान में सहयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सब एक मंच पर आये है तो निश्चिर रूप से एक संकल्प लेना चाहिए वो है भारत की युवा पीढ़ी को आगे बढ़ाने का.

समारोह की अध्यक्षता करते हुए ब्रिटेन के सांसद डॉ विरेंद्र शर्मा ने कहा कि हमें तय करना है कि हम अपने देश की माटी से इस प्रकार जुड़े रहे कि हमारा अपनापन और भारतीयता लगातार बढ़े.

वहीं, संस्कृति युवा संस्था के संरक्षक एचसी गणेसिया ने कहा कि संस्कृति का ये 7वां आयोजन है और संस्कृति ने जयपुर मैराथन और सामाजिक जन आंदोलन और समाजिक संचेतना का जो कार्य हाथ में ले रखा है, वो अनवृत इसी प्रकार आगे बढ़ता रहेगा.

समारोह के मुख्य प्रवक्ता प्रसिद्ध कवि एवं अभिनेता शैलेष लोढा ने कहा कि अब भारतीय पूरे विश्व में अपनी धाक देना सीख गए हैं. अब जब हम लंदन की ब्रिटिश पार्लिमेंट अपने तिरंगे के नीचे खड़े होकर के सम्मानित होते हुए निश्चित रूप से अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं.

इसे भी पढ़ें:आनंदीबेन पटेल होंगी उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल, बिहार से मध्‍य प्रदेश भेजे गए लालजी टंडन

इस समारोह की शुरुआत मंगलाचरण से अंतरराष्ट्री ज्योतिषी पं पुरूषोत्तम गौड ने किया. इस मौके पर उज्जैन कुम्भ के सलाहकार राकेश कुमार शुक्ला को कुंभ गौरव से सम्मानित किया गया.

प्रधान संरक्षक लोकेंद्र सिंह कालवी और गोविंद पारीक ने संबोधित करते हुए कहा कि इस भारत गौरव सम्मान समारोह के माध्यम से ऐसी प्रतिभाओं को सामाने लाया गया जिन्होंने की पूरे विश्व भर में अपनी एक अलग पहचान बनाकर देश का नाम रोशन किया है.

अब तक श्री श्री रविशंकर प्रसाद, फिल्म स्टार मनोज कुमार, नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी, इंद्रा नुई , जैन संत पुलक सागर, लोकेश मुनी, मेजर ध्यानचंद्र ,निरजा भनोत समेत 200 अप्रवासी भारतीयों को पिछले सात साल में सम्मानित किया जा चुका है.

इस बार भी कई अप्रवासी भारतीयों को सम्मानित किया गया है. जिसमें से कुछ का नाम है-

    • दा हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन जीपी हिंदुजा
    • इंडियन अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट पद्मश्री प्रोफेसर सुभाष चंद्र काक
    • सीबीएसएल ग्रुप ऑफ कंपनीज के वेद प्रकाश खुराना
    • मेंबर ऑफ पार्लिमेंट कनाडा डॉ दीपक ओबेराय
    • माताजी राष्ट्र संत विश्राशी माताजी
    • जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के चेयरमैन नवीन जिंदल

First Published: Jul 20, 2019 04:13:12 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो