logo-image

लोकसभा चुनाव 2019: बीजू जनता दल ने जारी की अपने 9 उम्मीदवारों की सूची

इनमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम के अलावे ओडिशा भी है, जहां विधानसभा चुनाव होना है.

Updated on: 24 Mar 2019, 08:39 PM

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम के अलावे ओडिशा भी है, जहां विधानसभा चुनाव होना है. पार्टियां आम चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी तैयार हैं और लगातार उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर रही हैं. इसी क्रम में रविवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवारों की घोषणा की.

ओडिशा में 4 चरणों में होंगे चुनाव
चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार ओडिशा में 11 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच 4 चरणों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी कराए जाएंगे. कार्यक्रम के मुताबिक, ओडिशा में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. बता दें कि ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ बीजू जनता दल, बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगा.

सिक्किम में 32 सीटों पर एक साथ चुनाव

वहीं सिक्किम में भी 11 अप्रैल को ही लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के भी चुनाव होंगे. सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को लोकसभा की एक सीट के साथ ही वोट पड़ेंगे. इस वक्त राज्य में मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग की अगुवाई में सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रैटिक फ्रंट(एसडीएफ) एक बार फिर राज्य में वापसी की कोशिशों में लगी है. राज्य के सीएम पवन कुमार चामलिंग 5 बार यहां के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और छठी बार मैदान में उतर रहे हैं.

आंध्र की 175 सीटों पर 11 को मतदान

आंध्र प्रदेश में भी 175 विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ ही पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और वाईएसआर कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के संकेत मिल रहे हैं.

अरुणाचल प्रदेश में 11 अप्रैल को होगी वोटिंग

इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों वाली विधानसभा पर 11 अप्रैल को चुनाव होंगे. गौरतलब है कि 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों की शुरुआत भी 11 अप्रैल से ही होनी है.