logo-image

Rahul Gandhi Exclusive: सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी है, इसका मतलब यह नहीं कि राफेल में घोटाला नहीं हुआ

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के छठे चरण का मतदान रविवार को पूरा हो गया है. जिसके बाद सभी दल सातवें और अंतिम चरण के मतदान की तैयारी में जुट गए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को न्यूज नेशन से Exclusive बात चीत की. कांग्रेस अध्यक्ष ने राफेल के मामले पर बात करते हुए पीएम मोदी को चुनौती दे डाली.

Updated on: 13 May 2019, 09:13 PM

highlights

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी को दिया 15 मिनट बहस का चैलेंज
  • राफेल मामले की जांच होनी चाहिए
  • राफेल में गलत हुआ है इसी लिए जांच नहीं कराई जा रही है

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के छठे चरण का मतदान रविवार को पूरा हो गया है. जिसके बाद सभी दल सातवें और अंतिम चरण के मतदान की तैयारी में जुट गए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को न्यूज नेशन से Exclusive बात चीत की. यहां उन्होंने कहा कि राफेल के मामले में मैंने सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी है. इसका मतलब यह नहीं कि मैने मान लिया कि राफेल में घोटाला नहीं हुआ है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैं नहीं समझ पाता कि नरेंद्र मोदी जी मुझसे बहस करने में क्यों घबराते हैं. मैने कहा कि आइए भ्रष्टाचार पर बहस कर लेते हैं.

आप एक घंटा बोलो. मैं 15 मिनट, मैं 1 मिनट भी ज्यादा नहीं लूंगा. मैं राफेल पर चार सवाल पूछूंगा. फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने उनको कहा कि कांट्रेक्ट अनिल अंबानी को जाना चाहिए. नरेंद्र मोदीजी ने कहा कि हिंदुस्तान में हवाई जहाज नहीं बनेंगे. आज 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है.

यह भी पढ़ेंः PM Narendra Modi Exclusive: पीएम मोदी ने दी विपक्ष को चुनौती, जब चाहो कर लो विकास पर बात

27 हजार युवा 24 घंटे में रोजगार खोते हैं. एचएएल 70 साल से हवाई जहाज बना रही है. मिग हवाई जहाज, मिराज हवाई जहाज, जगुआर हवाई जहाज. लेकिन प्रधानमंत्री कहते हैं एचएएल को कांट्रेक्ट मत दो. प्रधानमंत्री फ्रांस के राष्ट्रपति से कहते हैं कि 526 करोड़ का हवाई जहाज 1600 करोड़ में दिया जाएगा.

रक्षा मंत्रालय कह रहे हैं कि नरेंद्र मोदी ने स्वयं पैरेलल नेगोशिएशन किया है. पर्रिकर जी ने कहा था कि पुराने कान्ट्रैक्ट के बारे में उन्हें पता था. नए वाले के बारे में उनसे पूछा नहीं गया. यह पूछे जाने पर कि राफेल मुद्दे पर जब पार्लियामेंट में बात हो चुकी है, रक्षा मंत्री इसका जवाब दे चुकी हैं. लेकिन फिर भी आप हर मंच से पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Rahul Gandhi Exclusive: RSS पर जमकर बरसे राहुल गांधी, कहा- प्रचार का साधन है संघ

इस पर राहुल ने कहा कि यही तो मैं कह रहा हूं. देश का चौकीदार बताए. हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रक्षा सौदा है. फिर नरेंद्र मोदीजी जांच से क्यों डर रहे हैं. अगर नरेंद्र मोदीजी ने चोरी नहीं की होती तो, ताल ठोंककर कहते कि 5 मिनट में जांच करा रहा हूं. वह कहते हैं कि कुछ गलत नहीं हुआ है. फिर भी नरेंद्र मोदी तीन साल से न मेरे साथ डिबेट कर रहे हैं. न जांच करवा रहे हैं. क्योंकि देश के चौकीदार ने चोरी की है.

यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई तो क्या राफेल का कान्ट्रैक्ट रिनेगोशिएट होगा? इस पर उन्होंने कहा कि मेरे मन में बदले की कोई भावना नहीं है. मगर हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रक्षा सौदा है. भारतीय वायुसेना के भविष्य की बात है. इस लिए जांच होनी चाहिए. जिसने भी कानून तोड़ा है उसे सजा मिलनी ही चाहिए. रिनेगोशिएट करने पर उन्होंने कहा कि

यह भी पढ़ेंः Rahul Gandhi Exclusive: राहुल गांधी ने बताई देश को दिशा देने की रणनीति, जानें क्या है यह

आज मैं विपक्ष का नेता हूं. मुझे डिटेल्स नहीं मालूम. सौदा रद्द करने से पहले मुझे डिफेंस के लोगों से पूछना पड़ेगा. जो लोग इन बातों को समझते हैं उनसे समझना पड़ेगा. मैं यह कह रहा हूं कि कुछ न कुछ गलत हुआ है. प्रधानमंत्री जो खुद को देश का चौकीदार कहते हैं, उन्हें पहले ही दिन जांच करा देनी चाहिए थी, लेकिन वह जांच नहीं करा रहे हैं. संसद में उन्होंने डेढ़ घंटे जवाब दिया.

वह इधर उधर देखते रहे लेकिन आंख में आंख नहीं मिला पाए. संसद की कार्यवाही के बाद जब मैं निकला तो जो लोग वहां काम करते हैं, उन्होंने मुझसे कहा कि राहुलजी आपने चोरी पकड़ ली है. यह पूछे जाने पर कि राफेल का मामाला अभी भी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है. फिर जांच कैसे होगी?

इस पर राहुल गांधी ने कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में है. मैंने माफी मांगी है. मैंने उनकी प्रोसेस को एक दिशा दे दी. मैंने कह दिया कि अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी माना कि देश का चौकीदार चोर है. इसके लिए मैंने माफी मांगी है. हालांकि राफेल में चोरी हुई है, उसके लिए मैंने माफी नहीं मांगी है. राफेल में चोरी हुई है और शत प्रतिशत नरेंद्र मोदी और अनिल अंबानी ने की है.