logo-image

जवाहरलाल नेहरू से नरेंद्र मोदी तक इन राजनीतिक दिग्गजों ने ली है PM पद की शपथ

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को नमन किया.

Updated on: 30 May 2019, 04:02 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के बाद आज नरेंद्र मोदी एक बार फिर पीएम पद की शपथ लेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को नमन किया. महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री अटल समाधि स्थल पहुंचे. उनके साथ बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे. उनके साथ यहां पर सेनाध्यक्ष बिपिन रावत, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा और वायुसेना के उपाध्यक्ष एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी मौजूद रहे. आइए एक नजर में देखें देश के पीएम पद के लिए किस- किस ने ली यह शपथ.

यह भी पढ़ें- PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि

26 मई 2014- नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और वे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है. इस शपथ ग्रहण समारोह में सार्क सदस्य देशों के प्रमुख शामिल हुए थे. पाकिस्तान भी सार्क का सदस्य है, तब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसमें हिस्सा लिया था.

22 मई 2009- दूसरी बार डॉक्टर मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के 19 अन्य मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली थी. उस दिन शाम राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. जवाहर लाल नेहरू के बाद मनमोहन सिंह पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जो पाँच साल का पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर प्रधानमंत्री बने. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को 250 से ज़्यादा सीटें मिली थीं.

22 मई 2004- मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. मनमोहन सिंह के अलावा उनकी 67 सदस्यों वाली मंत्रिपरिषद को भी शपथ दिलाई गई थी. मनमोहन सिंह देश के पहले सिख प्रधानमंत्री बने. कुल 28 कैबिनेट, 10 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 30 राज्य मंत्री बनाए गए थे. तब पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने अपने संदेश में कहा था- 'पाकिस्तान में हम दोनो देशों के रिश्ते बेहतर करने के प्रति आपकी सरकार की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं.'

13 अक्टूबर 1999- अटल बिहारी वाजपेयी ने लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की नई गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में भारत के प्रधानमंत्री का पद ग्रहण किया. वो 1996 में बहुत कम समय के लिए प्रधानमंत्री बने थे. पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे जो लगातार दो बार प्रधानमंत्री बने.

21 अप्रैल, 1997- इंदर कुमार गुजराल भारत के 12 वें प्रधानमंत्री बने.

1 जून 1996- एच. डी. देवेगौड़ा भारत के 11वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

16 मई 1996- अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

21 जून 1991- पी. वी. नरसिंह राव कांग्रेस (आई) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

10 नवम्‍बर, 1990- चन्द्र शेखर (जनता दल- एस) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

2 दिसम्‍बर, 1989- विश्वनाथ प्रताप सिंह (जनता दल) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

31 अक्‍टूबर, 1984- राजीव गांधी [कॉन्‍ग्रेस (आई)] ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

14 जनवरी, 1980- श्रीमती इंदिरा गांधी [कॉन्‍ग्रेस (आई)] नें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

28 जुलाई, 1979- श्री चरण सिंह (जनता पार्टी) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

24 मार्च, 1977- श्री मोरारजी देसाई (जनता पार्टी) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली.

24 जनवरी, 1966- श्रीमती इंदिरा गांधी (कांग्रेस) ने प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली. 11 जनवरी, 1966 ताशकंद में श्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

9 जून, 1964- लाल बहादुर शास्त्री (कांग्रेस) ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

मई 27, 1964 – श्री गुलजारी लाल नंदा (कांग्रेस) ने पंडित नेहरू की मृत्यु के बाद भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

15 अगस्‍त, 1947- श्री जवाहर लाल नेहरू (कांग्रेस) ने स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.