logo-image

2019 के चुनावी रण में उतरी बीजेपी, राजनाथ सिंह और अरुण जेटली को मिली अहम जिम्मेदारी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 2019 चुनाव के संकल्प पत्र समिति (मेनिफेस्टो कमेटी) और वित्त मंत्री अरूण जेटली प्रचार-प्रसार समिति (पब्लिसिटी कमेटी) की अध्यक्षता करेंगे.

Updated on: 06 Jan 2019, 09:33 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूरी तैयारी में जुटी हुई है. चुनाव प्रभारियों की घोषणा के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आम चुनाव के लिए रविवार को 17 समितियों का गठन किया है. इन समितियों में संकल्प पत्र, प्रचार-प्रसार और सामाजिक-स्वयंसेवी संगठन संपर्क सहित कई अन्य समूह शामिल हैं जिसमें केंद्रीय मंत्री से लेकर बीजेपी के कई नेताओं को शामिल किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह संकल्प पत्र समिति (मेनिफेस्टो कमेटी) और वित्त मंत्री अरूण जेटली प्रचार-प्रसार समिति (पब्लिसिटी कमेटी) की अध्यक्षता करेंगे.

बीजेपी की मेनिफेस्टो कमेटी में राजनाथ सिंह के अलावा, अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण, थावरचंद गहलोत, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, के जी अलफोंस, शिवराज सिंह चौहान, किरण रिजिजू, सुशील मोदी, केशव प्रसाद मौर्य, अर्जुन मुंडा, राम माधव, भूपेन्द्र यादव, नारायण राणे, मीनाक्षी लेखी, संजय पासवान, हरी बाबू, राजेन्द्र मोहन सिंह चीमा शामिल हैं.

रवि शंकर प्रसाद पार्टी के मीडिया ग्रुप की अध्यक्षता करेंगे वहीं प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों की बैठकों को आयोजित करने का काम करेंगे. पार्टी के सभी राष्ट्रीय प्रवक्ता मीडिया ग्रुप का हिस्सा होंगे.

इसके अलावा प्रचार-प्रसार समिति में अरुण जेटली, पीयूष गोयल, राज्यवर्धन राठौर, अनिल जैन, महेश शर्मा, सतीश उपाध्याय, राजीव चंद्रशेखर, ऋतुराज सिन्हा शामिल हैं.

वहीं सामाजिक-स्वयंसेवी संगठन संपर्क समिति में नितिन गडकरी, कैलाश विजयवर्गीय, सदानंद गौड़ा, कलराज मिश्र, शिव प्रसाद शुक्ला, विजय सार्पला, एस एस अहलूवालिया, बंडारु दत्तात्रेय, सरदार आर पी सिंह, मांगेराम गर्ग, एल गणेशन, लक्ष्मीकांत वाजपेयी और भूपेन्द्र सिंह चूडासमा शामिल हैं.

इससे पहले शनिवार को बीजेपी ने चुनाव प्रभारियों और सह प्रभारी की दूसरी सूची जारी की थी. दिल्ली के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और जयभान सिंह पवैया, कर्नाटक के लिए मुरलीधर राव और किरण महेश्वरी, उत्तर प्रदेश (प्रभारी) के लिए जगत प्रसाद नड्डा, हरियाणा के लिए कलराज मिश्र और विश्वास सारंग, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर के लिए के लिए अविनाश राय खन्ना, तमिलनाडु, पुद्दूचेरी और अंडमान-निकोबार के लिए पीयूष गोयल और सी टी रवि को चुनाव प्रभारी/सह प्रभारी नियुक्त किया है.

और पढ़ें : तेलंगाना: बीजेपी विधायक ने कहा, वंदे मातरम् नहीं बोलने वाली पार्टी के नेता के सामने नहीं लूंगा शपथ

पहली सूची में 26 दिसंबर को 17 राज्यों और चंडीगढ़ के लिए चुनाव प्रभारियों की सूची जारी की थी. इस साल अप्रैल-मई में 17वीं लोकसभा के चुनाव होने हैं, हालांकि तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. सत्तारूढ़ बीजेपी कांग्रेस नेतृत्व में बन रहे महागठबंधन का मुकाबला करने के लिए पूरा जोर लगा रही है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए भी 2019 का आसान दिखने वाला रण 3 राज्यों में हार के बाद अब मुश्किल होता नजर आ रहा है. पिछले कुछ दिनों से देश में हर दूसरे राजनीतिक मंच पर विपक्षी दलों का महागठबंधन दिख रहा है जिसे बीजेपी दरकिनार नहीं कर रही है.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news