logo-image

लॉकडाउन: मोदी सरकार का ऐलान, 3 महीनों तक फ्री मिलेगा सिलेंडर, 8 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

इसके अलावा कोरोना वारियर्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही गरीबों को अन्न और धन दोनों की मदद दी जाएगी.

Updated on: 26 Mar 2020, 03:01 PM

नई दिल्ली:

देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है. इसका सबसे ज्यादा असर अगर किसी को हुआ है तो वो गरीब तबका जिसे अपनी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में इन गरीब लोगों को राहत पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए की राहत पैकेज का ऐलान किया है.  वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर भी किए जाएंगे. इसके अलावा कोरोना वारियर्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही गरीबों को अन्न और धन दोनों की मदद दी जाएगी. 

उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री

उज्जवला स्कीम के तहत भी मोदी सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिश की है. दरअसल उज्ज्वला योजना के तहत जिन महिलाओं को गैस कनेक्शन मिला है, उन्हें अगले तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. इससे करीब 8 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown के बीच मोदी सरकार का कंपनियों को बड़ा तोहफा, 3 महीनों तक सरकार जमा कराएगी PF

अगले 3 महीने तक सरकार PF जमा कराएगी

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले 15,000 रुपये से कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए सरकार मदद करने के लिए आगे आई है. 100 कर्मचारियों वाले कंपनी को फायदा देने के लिए सरकार ने कदम उठाया है. छोटे कारोबार के कर्मचारियों का प्रॉविडेंड फंड सरकार जमा कराएगी. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक PF जमा कराएगी. ईपीएफ (EPF) में 12 फीसदी (कंपनी) + 12 फीसदी (कर्मचारी) रकम सरकार जमा करेगी.

यह भी पढ़ें: गरीबों को मोदी सरकार ने दिया 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का तोहफा 

मोदी सरकार ने पिछले 48 घंटे में किए महत्वपूर्ण घोषणाएं

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आम लोगों को राहत देने के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं. मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को बेहद कम कीमत पर अनाज देने का निर्णय लिया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को 27 रुपये किलोग्राम वाले गेहूं को सिर्फ 2 रुपये और 37 रुपये किलो वाले चावल को महज 3 रुपये में देने का निर्णय लिया गया है.