BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव का बयान, बोले- प्रचंड बहुमत से दर्ज करेंगे जीत- Read More »
  • मोहाली में टीम इंडिया की सुरक्षा में हुई भारी चूक, बीसीसीआई ने जारी की चेतावनी- Read More »

लोकसभा में इस बार कई पुराने चेहरे नहीं आएंगे नजर, आडवाणी-सुषमा की जगह लेंगे नए दिग्गज

News State Bureau  |   Updated On : June 09, 2019 10:31:15 AM
लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

इस बार लोकसभा में कई नए चेहरे नजर आएंगे वहीं कई चेहरे सिर्फ यादों में रह जाएंगे. सत्रहवीं लोकसभा 6 जून से शुरू होकर 15 जून तक चलने की संभावना है. लोकसभा सत्र में आधा से ज्यादा चेहरे जो पहली पंक्ति में बैठते थे वो दिखाई नहीं देंगे. जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, डॉ मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, एच डी देवेगौड़ा, और मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं.

वहीं इस बार लोकसभा में जो नए चेहरे बैठेंगे उनमें सबसे पहला नाम अमित शाह का है जिन्हें गृहमंत्री की कमान मिली हुई है. अमित शाह गुजरात के गांधी नगर से लोकसभा चुनाव जीतकर लोकतंत्र के मंदिर में पहुंचे हैं. इसके अलावा कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद व भारी उद्योग मंत्री अर्रंवद सावंत है जो पहली बार लोकसभा में बहस करते दिखाई देंगे.

इसे भी पढ़ें: Ganga Dassehra 2019: इसलिए मनाया जाता है गंगा दशहरा का पर्व, जानें मां गंगा की पूरी कहानी

हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि खाली हुई पहली पंक्ति में कौन-कौन बैठेगा. माना जा रहा है कि नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, रविशंकर प्रसाद, नरेंद्र सिंह तोमर पहली पंक्ति की सीट पर बैठ सकते हैं. वहीं राजनाथ सिंह और अमित शाह में से कौन पीएम मोदी के बगल में बैठेंगा इसका पता भी नहीं चल पाया है.

इस बार लोकसभा में पहली बार बीजेपी क 303 सांसद नजर आएंगे. यानी आधे से ज्यादा सीटों पर बीजेपी के सांसद बैठेंगे.

और पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी और विश्व कप 2019 से लेकर देश-दुनिया से जुड़ी TOP-5 खबरें पढ़ें यहां

बता दें कि सत्र के पहले ही दिन लोकसभा अस्थायी स्पीकर की नियुक्ति कर सकती है. सूत्रों ने बताया कि अस्थायी स्पीकर नव निर्वाचित सांसदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे और स्पीकर का चुनाव 10 जून को होने की संभावना है. लोकसभा अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी और इसका जवाब मोदी देंगे.

First Published: Jun 09, 2019 10:31:12 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो