Exclusive: संघर्ष से संन्यास तक की कहानी, योग गुरु रामदेव की ज़ुबानी

News State Bureau  |   Updated On : February 07, 2018 11:15:59 PM

नई दिल्ली:  

सामान्य व्यक्ति से योग गुरु बनना और फिर एक सफल उद्यमी बनना आसान नहीं है। लेकिन योग गुरु रामदेव ने इस कहानी को सफल बनाया है।

भारत जैसे देश में जहां की आबादी सवा सौ करोड़ से भी ज़्यादा है और रोज़गार के नाम पर लोगों के लिए बहुत ही गिने-चुने अवसर मौजूद हैं। ऐसे में असंभव को संभव करने वाली योग गुरु रामदेव की कहानी अब एक टीवी सीरियल के रूप में लोगों के सामने आने वाली है।

अपने जीवन पर आधारित अपनी आगामी बायोपिक सीरीज 'स्वामी रामदेव: एक संघर्ष' की टीम के साथ योग गुरु बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में थे।

योगगुरु और उद्यमी बाबा रामदेव ने कहा कि उनकी कोई राजनीतिक आकांक्षा नहीं है और उन्होंने राजनीति में नहीं उतरने की भीष्म प्रतिज्ञा ले रखी है।

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए राजनीति राष्ट्र धर्म है क्योंकि यदि देश बचेगा तो हम बचेंगे। मैंने पहले भी कहा है कि मैं राजनीति में नहीं उतरूंगा। यह मेरी भीष्म प्रतिज्ञा है।' 

रामदेव ने कहा कि वह देश के विकास में सदैव सक्रिय भूमिका निभायेंगे।

रामदेव ने कहा कि अपनी मां के साथ हर रोज़ मार-पीट को देखकर बुराई से लड़ने का साहस आया। बचपन में ही मैने देखा कि रुढ़ीवादी सोच की वजह से मेरी मां को हर रोज़ बहुत कुछ झेलना पड़ा था। तभी मैने सोचा कि मुझे सभी बुराइयों से लड़ना है। 

और पढ़ें- राफेल डील मामले में राहुल के आरोप पर सरकार का पलटवार, कहा- जो कांग्रेस ने किया वही हम कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि मैने 7 बार मौत को क़रीब से देखा है। तीन साल की उम्र में ही मुझे लकवा मार गया था।

आगे उन्होंने एक घटना का ज़िक्र करते हुए कहा कि आप जो भी करोगे लोग आपकी आलोचना करेंगे। मैने बचपन में कहानी सुनी थी शिव पार्वती और नंदी की। शिव नंदी पर बैठकर जा रहे थे तो किसी ने कहा कि ख़ुद बैल पर बैठे हो और पत्नी को पैदल चला रहे हो। बाद में शिव ने अपनी पत्नी को नंदी पर बिठा दिया तो लोगों ने कहा कि जानवर पर जुल्म ढा रहे हो। फिर शिव ने बैल को अपने सिर पर उठा लिया तो लोगों ने कहा कि देखो ये पागल हो गया है। यानी कि लोग हर हाल में आलोचना करेंगे। 

योग गुरु रामदेव ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर गुरु की हत्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मुझपर गुरु की हत्या का आरोप लगा। गुरु की हत्या करना मां-बाप की हत्या करना जैसा है। लेकिन मैने कभी भी लोगों की परवाह नहीं की। 

स्वामी रामदेव पर इस सीरीज 'स्वामी रामदेव: एक संघर्ष' को अजय देवगन एफफिल्म्स और वाटरगेट प्रोडक्शन ने तैयार किया है। यह 12 फरवरी से प्रसारित होगी।

और पढ़ें- दार्जिलिंग से CRPF की टुकड़ी वापस बुलाए जाने की अर्ज़ी पर भड़की ममता, कहा- केंद्र से भीख मांगने की जरूरत नहीं

First Published: Feb 07, 2018 06:34:04 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो