logo-image

17वीं लोकसभा के नये संसद सदस्यों ने विभिन्न भाषाओं में ली सदस्यता की शपथ

हरसिमरत कौर बादल ने पंजाबी में, अरविंद सावंत ने मराठी में, डी.वी. सदानंड गौड़ा ने कन्नड़ में, भर्तृहरि महताब ने उड़िया में और उधमपुर के सांसद जितेंद्र सिंह ने डोगरी में शपथ ली.

Updated on: 17 Jun 2019, 11:43 PM

highlights

  • भाषाई विविधता का गवाह बनी 17वीं लोकसभा 
  • 200 से ज्यादा सदस्यों ने विभिन्न भाषाओं में ली शपथ
  • सोमवार को शुरू हुआ 17वीं लोकसभा का पहला सत्र

नई दिल्ली:

लोकसभा सोमवार को भाषाई विविधता का गवाह बनी. नवनिर्वाचित सदस्यों ने अंग्रेजी और संस्कृत समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में शपथ ली. ज्यादातर सांसदों ने हिदी में शपथ ली, वहीं दिल्ली के सांसद हर्षवर्धन, मीनाक्षी लेखी, प्रताप चंद्र सारंगी और पहली बार सांसद बनीं प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने संस्कृत में शपथ ली. हरसिमरत कौर बादल ने पंजाबी में, अरविंद सावंत ने मराठी में, डी.वी. सदानंड गौड़ा ने कन्नड़ में, भर्तृहरि महताब ने उड़िया में और उधमपुर के सांसद जितेंद्र सिंह ने डोगरी में शपथ ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिह, सड़क परिवहन और यातायात मंत्री नितिन गडकरी और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हिंदी में शपथ ली. केरल के वायनाड से सांसद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ली. रमेश उन्नीनाथन ने मलयालम में, शारदाबेन पटेल ने गुजराती में और मणिपुर के सांसद राजकुमार राजन सिंह ने मणिपुरी में शपथ ली. 

यह भी पढ़ें-चौथी बार सांसद बने राहुूल गांधी ने कर दी ये बड़ी भूल, राजनाथ सिंह ने दिलाया याद

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रामेश्वर तेली, कृपानाथ मल्लाह और नबा कुमार सरनाई ने असमी में अपनी शपथ ली. रायगंज से सांसद देबाश्री चौधरी और सिलचर से सांसद राजदीप रॉय दोनों ने बंगाली में अपनी शपथ ली. शिवसेना के सांसद और कैबिनेट मंत्री अरविंद सावन ने मराठी में शपथ ली. तो केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नायक ने कोंकणी में शपथ लिया.ठीक इसी तरह आंध्र प्रदेश से चुनकर आए तेलारी रंगैय्या, वेंगा गीताविश्वनाथ, वाइएस अविनाश रेड्डी, बीसेत्ती वेंकट सत्यवती, अदाला प्रभाकर रेड्डी, बेल्लना चंद्र शेखर, गोद्देती माधवी, ए वी वी सत्यनारायण, मार्गणी भारत. एन रेदेप्पा, बालाशोरी वल्लभनेनी, नंदीग्राम सुरेश और पोचा ब्रह्मानंद रेड्डी ने तेलुगू में शपथ ली। उनके साथ कुछ विरोधी पार्टी के नेताओं ने अंग्रेजी में शपथ ली.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के 6 मंत्री हटाए जाएंगे, जानिए क्या है वजह

केरल से कांग्रेस के सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश ने हिदी में शपथ लेकर सबको चौंका दिया. हिदीभाषी सदस्यों ने मेज थपथपा कर उनका स्वागत किया. 17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ और प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने सदस्यों को शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण मंगलवार को भी जारी रहेगा.