आंध्र प्रदेश में खत्म होगी विधान परिषद? कैबिनेट ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

News State Bureau  |   Updated On : January 27, 2020 10:52:42 AM
आंध्र प्रदेश में खत्म होगी विधान परिषद? कैबिनेट ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी (Photo Credit : फाइल फोटो )

हैदराबाद:  

आंध्र प्रदेश में विधान परिषद की व्यवस्था जल्द खत्म होने जा रही है. वाईएसआर कांग्रेस की सरकार ने आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने विधान परिषद खत्म करने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. सोमवार को हुए कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया. सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद आंध्र प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है. विशेष सत्र में विधान परिषद को खत्म किये जाने पर चर्चा होगी. इस सत्र का चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के विधायकों ने विधानसभा सत्र के बहिष्कार का फैसला किया है. रविवार को पूर्व सीएम और नेता विपक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने पार्टी के सभी विधायकों के साथ बैठक की और तय किया कि टीडीपी के 21 विधायक विशेष सत्र का बहिष्कार करेंगे.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में हिंदू लड़की का मंडप से अपहरण, जबरन इस्लाम कबूल कराया, फिर कराई शादी

इसलिए विधान परिषद जगन
आंध्र प्रदेश में विधान परिषद में 58 सदस्य हैं. राज्य में जगन मोहन प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में हैं लेकिन विधानमंडल के उच्च सदन यानी कि विधान परिषद में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी को बहुमत हासिल है. यहां पर टीडीपी के 27 विधायक हैं. जबकि YSRCP के यहां 9 विधायक हैं. ऐसे में कई बिल को पास कराने में जगन मोहन को परेशानी का सामना करना पड़ता है. हाल ही में विधान परिषद में जगन मोहन की एक महात्वाकांक्षी योजना को मुंह की खानी पड़ी है. दरअसल जगन मोहन आंध्र प्रदेश में तीन राजधानियां चाहते हैं. इस संबंध में जब एक बिल विधान परिषद में लाया गया तो टीडीपी के बहुमत वाली विधान परिषद ने इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेज दिया. इससे जगन मोहन की ये परियोजना लटक गई.

यह भी पढ़ेंः Alert: मुंबई और जयपुर के बाद बिहार पहुंचा कोरोना वायरस, चीन से लौटी युवती PMCH में भर्ती

जगन अपनी बात पर अड़े
YSR कांग्रेस चीफ जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि विधान परिषद भंग होकर ही रहेगी, चाहे इस काम में कितना भी समय क्यों न लग जाए. इस संबंध में पार्टी स्तर पर चर्चा कर ली गई है. जल्द ही विधान परिषद को खत्म कर दिया जाएगा.

First Published: Jan 27, 2020 10:52:42 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो