logo-image

चारा घोटाला केस में लालू यादव रांची के स्पेशल सीबीआई कोर्ट में हुए पेश, जमानत पर हैं जेल से बाहर

साल 1990 के बिहार के चर्चित चारा घोटाला केस में पेश होने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव रांची पहुंच गए हैं जहां वो सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में पेश हुए

Updated on: 22 Jun 2017, 09:51 AM

highlights

  • चारा घोटाला केस में सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में पेश हुए लालू यादव
  • लालू यादव को इस मामले में पांच साल की सजा सीबीआई कोर्ट सुना चुकी है

नई दिल्ली:

साल 1990 के बिहार के चर्चित चारा घोटाला केस में पेश होने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव रांची पहुंच गए हैं जहां वो सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में पेश हुए। लालू यादव पर सीएम रहते हुए साल 1990 में 900 करोड़ के चारा घोटाले में शामिल होने का आरोप है। कोर्ट में लालू यादव की तरफ से 36 गवाहों की सूची दी गई है। कोर्ट में ये गवाह 29 और 30 जून को अपनी गवाही देंगे।

इससे पहले 16 जून को भी लालू यादव रांची में सीबीआई के स्पेशल कोर्ट के सामने पेश हुए थे। जगन्नाथ मिश्रा इस मामले को लेकर नौ जून को कोर्ट में पेश हुए थे।

नौ जून को पेशी के दौरान कोर्ट पहुंचे लालू यादव ने कहा था, 'मेरा न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है, जब भी मुझे बुलाया जाएगा मैं अदालत में पेश हो जाऊंगा।'
आरजेडी प्रमुख देवघर जिला कोषागार और डोरंडा रांची कोषागार से रुपयों की अवैध रूप से निकासी और धोखाधड़ी करने के दो मामलों में पेश हुए है। लालू को देवघर कोषागार से 95 लाख रुपये धोखाधड़ी से निकालने के मामले में समन जारी किया गया था।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर में मारे गए 3 आंतकी, एके47 राइफल्स और हथियार बरामद

30 सितंबर 2013 को रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने इस मामले में लालू यादव और जगन्नाथ मिश्रा समेत 44 लोगों को दोषी पाया था। स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने इस मामले में लालू यादव को 5 साल और जगन्नाथ मिश्रा को 4 साल जेल की सजा सुनाई थी।

इसके बाद लालू यादव को जेल भी जाना पड़ा जिसकी वजह से वो कोई भी चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य साबित हो गए थे। चारा घोटाला मामले में लालू यादव अभी जमानत पर जेल से बाहर हैं।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष आज तय करेगा उम्मीदवार, रामनाथ कोविंद को समर्थन दे नीतीश ने बदला पाला