पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा- कुलभूषण जाधव अभी जिन्दा हैं

IANS  |   Updated On : May 23, 2017 10:04:52 PM
अब्दुल बासित (फाइल फोटो)

अब्दुल बासित (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने मंगलवार को कहा कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव जिंदा हैं। बासित का यह बयान वैसे समय में सामने आया है, जब भारत में सुरक्षा विशेषज्ञ जाधव के मारे जाने का अनुमान लगा रहे हैं

कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई है। बासित ने समाचार चैनल सीएनएन न्यूज18 चैनल से कहा, 'मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि वह जिंदा हैं।' 

भारत के बार-बार काउंसलर एक्सेस मांगे जाने के बाद भी पाकिस्तान ने अभी तक भारत को जाधव से मिलने की अनुमति नहीं दी है, जिसके बाद जाधव के मारे जाने की अटकलें तेज हो गई थीं।

उन्होंने कहा कि जाधव की मां ने जो अपील भेजी थी, जिसे भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जांजुआ तक पहुंचा दी है।

ये भी पढ़ें: LoC पार सेना की कार्रवाई से बिगड़ी शेयर बाजार की चाल, सेंसेक्स 200 से अधिक अंक फिसला

जाधव को कथित तौर पर तीन मार्च, 2016 को पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान ने दावा किया कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी ने एक वीडियो में कबूल किया है कि वह बलूचिस्तान में जासूसी तथा आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था। हालांकि भारत ने आरोपों से इनकार किया है।

अप्रैल महीने में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई। भारत ने कहा है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया और उस पर जासूस होने का ठप्पा लगा दिया। जाधव ईरान में कारोबार करते हैं।

ये भी पढ़ें: सेना को जेटली का समर्थन, कश्मीर में शांति के लिए जरूरी थी LoC पार की गई कार्रवाई

इस महीने की शुरुआत में भारत ने हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत में जाधव मामले में याचिका दाखिल की। सुनवाई के दौरान अदालत ने मामले में अंतिम फैसला आने तक जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। बासित ने जाधव के मामले को 'अति संवेदनशील' करार दिया है।

और पढ़ें: सहारनपुर हिंसा: अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, कहा- आपके लोगों ने बहुत नफरत फैलाई

First Published: May 23, 2017 09:20:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो