logo-image

कुलभूषण के नए वीडियो पर भारत ने उठाए सवाल, कहा- प्रोपेगेंडा करने से बाज़ आए पाकिस्तान

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का एक और वीडियो जारी किये जाने पर भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पाकिस्तान सरकार के इस प्रोपेगेंडा की अब कोई विश्वसनीयता नहीं रह गई है।

Updated on: 05 Jan 2018, 12:23 AM

नई दिल्ली:

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का एक और वीडियो जारी किये जाने पर भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पाकिस्तान सरकार के इस प्रोपेगेंडा की अब कोई विश्वसनीयता नहीं रह गई है। इसके साथ ही पाकिस्तान को सलाह दी है कि वो अतंरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन करे।  

गुरुवार को पाकिस्तान सरकार ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का एक और प्रोपेगेंडा वीडियो जारी किया है। जिसमें उन्होंने खुद को नौसेना का सर्विंग अधिकारी बताते हुए ये माना है कि वो भारत के लिये पाकिस्तान में जासूसी कर रहे थे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी वीडियो में जाधव पहले की ही तरह तैयार किए गए बयान पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही मौजूदा वीडियो में जाधव, 25 दिसंबर को अपनी पत्नी और मां से हुई मुलाकात का जिक्र कर रहे हैं।

और पढ़े: पाकिस्तान ने जारी किया जाधव का एक और प्रोपेगेंडा Video

कुलभूषण जाधव के इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, 'कुलभूषण जाधव का एक और वीडियो जारी करने की पाकिस्तान की इस कार्यवाही से उसे आश्चर्य नहीं हुआ है। पाकिस्तान अब भी मजबूरी में दिये गए बयानों का वीडियो बनाकर पेश करने की प्रथा को जारी रखे हुए है। इस समय उन्हें इस सच्चाई को स्वीकार करना चाहिये कि उसके प्रोपेगेंडा करने की कार्यवाही की कोई विश्वसनीयता नहीं रह गई है।'

भारत ने कहा है, 'पाकिस्तान को सलाह देना चाहता हूं कि वो अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का पालन करे, चाहे वो कॉन्स्युलर एक्सेस की बात हो या फिर आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 और 1373 की बात हो जिसमें वो एक भारतीय के मानवाधिकार का उल्लंघन करने से दूर रहने की बात हो।'

पाकिस्तानी अखबार द डॉन में छपी खबर के मुताबिक जाधव इस वीडियो में यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि उन्होंने अपनी मां की आंखों में 'डर देखा' और उनके साथ मौजूद भारतीय राजनयिक उन्हें कथित तौर पर 'डरा-धमका' रहा था।

वीडियो में जाधव भारत को संबोधित करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में वह यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, 'मैं भारत को बताना चाहता हूं कि मैं भारतीय नौसेना का अधिकारी हूं। आप मेरे खुफिया एजेंसी के लिए काम करने का विरोध क्यों कर रहे हैं?'

और पढ़े: चारा घोटाला: जज को लालू समर्थकों का फोन, कहा-चिंता न करें, इंसाफ होगा