logo-image

केरल : सबरीमाला मंदिर पहुंची 11 महिलाएं बिना दर्शन किए वापस लौटीं

सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन की चाह रखने वाली तमिलनाडु की 11 महिलाओं के एक समूह को रविवार को प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने पर यात्रा को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Updated on: 23 Dec 2018, 04:03 PM

तिरुवनंतपुरम:

सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन की चाह रखने वाली तमिलनाडु की 11 महिलाओं के एक समूह को रविवार को प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने पर यात्रा को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. इस दौरान पुलिस ने दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया. महिलाओं के इस समूह का नेतृत्व सेल्वी कर रही थीं, जिनका संबंध तमिलनाडु के मनिति महिला समूह से है. भक्तों द्वारा पहाड़ी पर चढ़ने से उन्हें रोकने और भगाने पर इन महिलाओं को पंबा से मदुरै के लिए वापस जाने को बाध्य होना पड़ा.

10 से 50 साल की आयु वर्ग की 11 महिलाएं भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए पंबा शहर सुबह 5.30 बजे पहुंची थीं और वे सुबह 11 बजे तक बैठी रहीं. महिलाएं पहाड़ी की चढ़ाई के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग कर रही थीं, लेकिन पारंपरिक अय्यपा भक्त भी शिविर पर जमा थे और उन्हें पहाड़ी पर चढ़ने नहीं दे रहे थे.

सुबह पंबा पहुंचने पर महिलाओं का समूह मंदिर की तरफ जाने के रास्ते के एक तरफ खड़ा हो गया, जबकि प्रदर्शनकारी दूसरे तरफ खड़े होकर नारे लगाने लगे. उन्होंने फैसला किया कि महिलाओं को ऊपर की तरफ जाने नहीं देंगे.

और पढ़ें : CM योगी ने आर्य समाज पर सवाल उठाने वालों को दिया करारा जवाब, राम मंदिर को लेकर दिया ये बयान

प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी जारी रखी और महिलाओं के समूह के साथ डरावने ढंग से पेश आए और उन्हें ऊपर मंदिर की तरफ नहीं जाने की धमकी दी. यह 11.30 बजे का वक्त था जब केरल पुलिस को 20 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेना पड़ा.

इसके बाद तत्काल वहां सैंकड़ों दूसरे प्रदर्शनकारी पहुंच गए, जिससे पुलिस व तमिल महिलाओं को अपनी सुरक्षा के लिए भागने पर मजबूर होना पड़ा. पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन ने बताया की सेल्वी की अगुवाई वाले महिलाओं के समूह ने पंबा के निकट एक पुलिस वाहन के अंदर शरण लिया.

और पढ़ें : प्रयागराज में होने वाली धर्म संसद में फिर से गर्माएगा राम मंदिर का मुद्दा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीते 28 सितंबर को हर आयु वर्ग की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किए जाने के बाद से सबरीमाला में हिंदू समूहों द्वारा लगातार इस फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. उनका कहना है कि यह फैसला धार्मिक परंपरा के खिलाफ है.