BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

करतारपुर कॉरिडोर :भारत की भावनाएं समझने के लिए PM मोदी ने इमरान खान का आभार व्यक्त किया

Bhasha  |   Updated On : November 09, 2019 08:05:57 PM
इमरान खान और नरेंद्र मोदी

इमरान खान और नरेंद्र मोदी (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

डेराबाबानानक:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इस पवित्र धरती पर आकर वह धन्य महसूस कर रहे हैं. करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नरोवाल जिले के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है. देश को गलियारा समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के कार्यकर्ताओं का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होंने अपने क्षेत्र में गलियारे का निर्माण करने के लिए कार्य किया.

डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से करीब आठ किमी दूर बीएसएफ के शिविर में उन्होंने सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने करतारपुर गलियारे के विषय में भारत की भावनाओं को समझा, सम्मान दिया और उसी भावना के अनुरूप कार्य किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान के श्रमिक साथियों का भी आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने इतनी तेजी से अपनी तरफ के गलियारे को पूरा करने में मदद की.’’ प्रधानमंत्री मोदी ने आज गलियारे का उद्घाटन किया और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोदी ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि वह यह गलियारा देश को समर्पित कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्य महसूस कर रहा हूं. जैसी अनुभूति आप सभी को कारसेवा के समय होती है, अभी इस पल मुझे भी वही भाव अनुभव हो रहा है.’’ उन्होंने सभा में मौजूद सभी लोगों को, देश को और दुनियाभर में बसे सिख लोगों को इस मौके पर बधाई दी. प्रधानमंत्री ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) द्वारा उन्हें दिया गया कौमी सेवा पुरस्कार गुरु नानक देव को समर्पित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि 12 नवंबर को गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर गलियारा और एकीकृत जांच चौकी का आरंभ होना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है.

उन्होंने कहा, ‘‘करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो जाएगा. मैं पंजाब सरकार, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और इस गलियारे को तय समय में बनाने वाले हर श्रमिक साथी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.’’ मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव सिर्फ सिख पंथ और भारत की ही धरोहर नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव एक गुरु होने के साथ-साथ एक विचार हैं, जीवन का आधार हैं. उन्होंने इस मौके पर पर्यावरण और मादक पदार्थों के मुद्दे को भी छुआ. उन्होंने कहा, ‘‘पर्यावरण के प्रति हम गैर जिम्मेदार हो गए हैं.’’ इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा एसजीपीसी के प्रमुख गोविंद सिंह लोंगोवाल मौजूद थे. 

First Published: Nov 09, 2019 08:02:40 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो