logo-image

भारत पाकिस्तान के अधिकारियों ने करतारपुर कॉरिडोर के विषय पर की चर्चा

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों ने गलियारे से जुड़ी परियोजना पर चर्चा की, जो लगभग पांच किलोमीटर लंबा होगा.

Updated on: 16 Apr 2019, 09:00 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगी जीरो लाइन पर डेरा बाबा नानक सेक्टर में मंगलवार को मुलाकात की और निर्माणाधीन करतारपुर कॉरिडोर के तकनीकी और सुरक्षा पक्षों पर चर्चा की. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों ने गलियारे से जुड़ी परियोजना पर चर्चा की, जो लगभग पांच किलोमीटर लंबा होगा. इसमें से 4.5 किलोमीटर पाकिस्तान के हिस्से में पड़ेगा.

अधिकारियों ने गलियारे के लिए सुरक्षा बंदोबस्त पर भी चर्चा की, जिससे होकर भारत से सैकड़ों की संख्या में तीर्थयात्री एक वीजामुक्त व्यवस्था के तहत पाकिस्तान के अंदर स्थित सिख गुरुद्वारे तक जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- करतारपुर पर पाकिस्तान ने भारत की पेशकश स्वीकारी

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में पड़ता है, जो पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक कस्बे से 4.5 किलोमीटर पर स्थित है. यह गुरुद्वारा सिखों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं पर सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव ने अपने जीवन के 18 साल बिताए थे और यहीं पर उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त की थी. डेरा बाबा नानक यहां से लगभग 260 किलोमीटर दूर है.