logo-image

कर्नाटक: कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार में आखिरकार तय हुए मंत्रालय, कुमारस्वामी के पास 11 विभाग

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनने के काफी समय बीत जाने के बाद शुक्रवार को आखिरकार मंत्रिमंडल विस्तार पर सहमति बन गई।

Updated on: 08 Jun 2018, 11:59 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनने के काफी समय बीत जाने के बाद शुक्रवार को आखिरकार मंत्रिमंडल विस्तार पर सहमति बन गई। काफी राजनीतिक उठापटक के बाद मंत्रालयों का बंटवारा हो पाया है।

इसके तहत मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के पास वित्त विभाग समेत कुल 11 पोर्टफोलियो का कार्यभार होगा।

वहीं डिप्टी सीएम जी परमेश्वरा को गृह मंत्रालय की देख-रेख का जिम्मा दिया गया है। हालांकि, गृह मंत्रालय होने के बावजूद जी परमेश्वरा के पास इंटेलिजेंस विभाग नहीं है।

गौरतलब है कि कुमारस्वामी ने अपने पास कैबिनेट अफेयर्स, फाइनैंस और एक्साइज, इंटेलिजेंस विंग, एनर्जी डिपार्टमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर डवेलपमेंट डिपार्टमेंट जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय रखे हैं।

और पढ़ें: पीएम मोदी के बाद सीएम फडणवीस थे निशाना, माओवादियों के खत में आया सामने

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को लघु एवं मध्यम सिंचाई विभाग, जल स्रोत विभाग, मेडिकल एजुकेशन और परिवार कल्याण विभाग दिया गया है। एचडी कुमारस्वामी के भाई एचडी रेवन्ना को पीडब्ल्यूडी विभाग दिया गया है।

आपको बता दें कि 6 जून को हुए मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 24 विधायकों और एक विधानपरिषद सदस्य ने मंत्री पद की थपथ ली थी, इस प्रकार सीएम और डिप्टी सीएम को मिलाकर मंत्रिमंडल में कुल 27 लोग हो गए हैं।

कांग्रेस की ओर से 15 और जेडीएस की ओर से 9 विधायक मंत्री बने। शुक्रवार को सीएम और डिप्टी सीएम समेत सभी 27 मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए।

और पढ़ें: गुजरातः तीन दिनों में वायुसेना का दूसरा जगुआर फाइटर जेट क्रैश