logo-image

कर्नाटक सियासी संकट : सीएम कुमारस्वामी की कल अग्निपरीक्षा, BSP विधायक होंगे शामिल

फ्लोर टेस्ट सोमवार को होने वाला है, लेकिन इससे पहले मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने रविवार को कांग्रेस और बीजेपी की विधायक दल की बैठक हुई

Updated on: 21 Jul 2019, 08:47 PM

highlights

  • कर्नाटक में सियासी संकट जारी
  • सोमवार को कुमारस्वामी की अग्निपरीक्षा
  • येदियुरप्पा बोले- गठबंधन की सरकार का अंतिम दिन होगा सोमवार

नई दिल्ली:

कर्नाटक में सियासी संकट जारी है. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सोमवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर बहुमत साबित करेंगे. बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष मायावती ने विधायक एन. महेश को फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के निर्देश दिए हैं. एन. महेश बसपा से एकमात्र विधायक हैं.

वहीं विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भी एन. महेश विधानसभा से नदारद थे. फ्लोर टेस्ट सोमवार को होने वाला है, लेकिन इससे पहले रविवार को कांग्रेस और बीजेपी की विधायक दल की बैठक हुई. वहीं सीएम कुमारस्वामी के विश्वास मत प्रस्ताव पर बृहस्पतिवार और शुक्रवार को चर्चा हो गई है.

यह भी पढ़ें - Karnataka Crisis LIVE Updates : कुमारस्‍वामी और दिनेश गुंडूराव की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई संभव

बीजेपी नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा ने कहा कि सोमवार को कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन की सरकार का अंतिम दिन होगा. रविवार को कुमारस्वामी ने कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के साथ बैठक की. वहीं, मुंबई में उपस्थित बागी विधायकों ने कहा कि हम यहां सिर्फ गठबंधन (कांग्रेस-जेडीएस) की सरकार को सबक सिखाने के लिए आए हैं. इसके अलावा हमारा कोई दूसरा मकसद नहीं है. हम यहां पैसे या किसी दूसरी चीज के लोभ में नहीं आए हैं. एक बार सबकुछ ठीक हो जाए फिर हमलोग बेंगलुरु लौट जाएंगे.

यह भी पढ़ें -कुमारस्वामी सरकार के भविष्य पर सोमवार को फैसला होने की संभावना

सीएम कुमारस्वामी ने डेडलाइन को नजरअंदाज की

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री को बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे और फिर शाम 6 बजे तक का समय दिया था. कुमारस्वामी ने इस दिन विश्वास मत साबित नहीं कर पाया. उन्होंने सफाई में कहा कि मेरे मन में राज्यपाल के लिए सम्मान है, लेकिन उनके दूसरे प्रेम पत्र से मुझे दुख हुआ. मैं बहुमत साबित करने का फैसला स्पीकर पर छोड़ता हूं.

कांग्रेस ने फैसले के खिलाफ दायर की याचिका

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में उसके फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है. 17 जुलाई के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई. दरअसल, कोर्ट ने 17 जुलाई को कहा था कि 15 बागी विधायकों को सदन की कार्यवाही का हिस्सा बनने के लिए बाध्य ना किया जाए.

सरकार गिराने के लिए हो रही कोशिश : कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि गठबंधन की सरकार को गिराने की कोशिश हो रही है. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के निजी सचिव पीए संतोष के साथ निर्दलीय विधायक एच नागेश की फोटो दिखाते हुए कहा था, ''क्या वाकई उन्हें विधायकों की खरीद-फरोख्त के बारे में 10 दिन पहले ही पता चला.

जेडीएस ने विधायकों के लिए व्हिप किया था जारी

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने जेडीएस के सभी 37 विधायकों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया था. इनमें उनकी पार्टी के तीन बागी विधायक नारायण गौड़ा, गोपालैया और एच विश्वनाथ भी शामिल हैं.