BREAKING NEWS
  • CBI की पूछताछ से लेकर कोर्ट तक चिदंबरम मामले की 15 बड़ी बातें- Read More »
  • योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

विश्वास प्रस्ताव में गिर गई कांग्रेस-JDS सरकार, कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

News state Bureau  |   Updated On : July 23, 2019 11:56 PM
कर्नाटक विधानसभा (फाइल फोटो)

कर्नाटक विधानसभा (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिर गई है. विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस व जनता दल सेक्युलर (जद-एस) की गठबंधन सरकार विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी. विश्वास मत के विरोध में 105 जबकि समर्थन में 99 मत पड़े. गठबंधन सरकार कुल छह मतों से पीछे रह गई और विश्वास मत जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. इसके साथ ही भाजपा ने कहा है कि वह कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.

कर्नाटक की खबरों के पल-पल के अपडेट के लिए www.newsstate.com पर क्‍लिक करें
  Jul 23, 2019  22:05 (IST)

एचडी कुमारस्वामी और जी परमेश्वर ने आज विधानसभा में विश्वास मत के बाद कर्नाटक के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से मुलाकात की.

  Jul 23, 2019  21:35 (IST)

कर्नाटक के बीजेपी अध्यक्ष येदियुरप्पा ने कहा, मैं पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह से बातचीत करूंगा इसके बाद राज्यपाल से मिलने जाउंगा.हम अब विधायक दल की बैठक करने जा रहे हैं.

  Jul 23, 2019  21:33 (IST)

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बीजेपी के अनैतिक और कुशासन के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन करेगी. यह भारतीय जनता पार्टी द्वारा पैदा किया गया राजनीतिक अस्थिरता है.

  Jul 23, 2019  21:04 (IST)

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार विश्वास मत हार चुकी है. पार्टी विधायकों की धोखेबाजी की वजह से हम हारे हैं. कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि पार्टी से धोखा देने वाले ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए.

  Jul 23, 2019  20:56 (IST)

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया. 

  Jul 23, 2019  20:55 (IST)

कर्नाटक के राज्यपाल को कुमारस्वामी ने सौंपा इस्तीफा. 

  Jul 23, 2019  20:53 (IST)

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में वोट देने के पार्टी हाईकमान के निर्देश का उल्लंघन करके बीएसपी विधायक एन महेश आज विश्वास मत में अनुपस्थित रहे जो अनुशासनहीनता है जिसे पार्टी ने अति गंभीरता से लिया है और इसलिए श्री महेश को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर दिया गया.

  Jul 23, 2019  20:52 (IST)

सिद्धारमैया बोले. बीजेपी के साथ देने वाले विधायकों को दोबारा कांग्रेस में नहीं लिया जाएगा.

  Jul 23, 2019  20:43 (IST)

एचडी कुमारस्वामी बेंगलुरु के राजभवन पहुंचे. कुमारस्वामी ने आज विधानसभा में कांग्रेस-जद (एस) सरकार का विश्वास मत खो दिया. बताया जा रहा है कि वह आज ही अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं.

  Jul 23, 2019  20:22 (IST)

एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक विधानसभा से बाहर चले गए. कांग्रेस-जद (एस) सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत खो दिया है.

  Jul 23, 2019  20:14 (IST)

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस के जद (एस) गठबंधन सरकार के विधानसभा में विश्वास मत हारने के बाद भाजपा समर्थकों ने बेंगलुरु में पार्टी के राज्य कार्यालय में जश्न मनाया.

  Jul 23, 2019  20:13 (IST)

बीजेपी नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, बागी विधायकों के इस्तीफे अभी तक स्पीकर द्वारा स्वीकार नहीं किए गए हैं. इस्तीफे की स्वीकृति के बाद उन्हें यह निर्णय लेना है कि उन्हें भाजपा में शामिल होना है या नहीं. वर्तमान परिदृश्य में हमारे पास 105 विधायक हैं, यह भाजपा के लिए बहुमत है, हम एक स्थिर सरकार बनाएंगे.

  Jul 23, 2019  20:12 (IST)

बीएस येदियुरप्पा ने आगे कहा, हम किसानों को आश्वस्त करते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और अधिक महत्व देंगे. हम जल्द से जल्द उचित निर्णय लेंगे.

  Jul 23, 2019  20:11 (IST)

बीजेपी नेता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा, यह लोकतंत्र की जीत है. कुमारस्वामी सरकार से लोग तंग आ चुके थे. मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि विकास का एक नया युग अब शुरू होगा.

  Jul 23, 2019  20:05 (IST)

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा, कांग्रेस-जद (एस) विश्वास मत में विफल रहे. यह हार हमारी पार्टी विधायिकाओं के विश्वासघात के कारण है, हम विभिन्न चीजों के प्रभाव में आ गए हैं. कर्नाटक के लोग पार्टी के साथ इस तरह के विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं करूंगा.

  Jul 23, 2019  20:02 (IST)

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत के दौरान कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया की तस्वीर. 

  Jul 23, 2019  19:54 (IST)

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के विश्वास मत हारने के बाद बीएस येदियुरप्पा और अन्य कर्नाटक भाजपा विधायकों ने विधानसभा में जीत के संकेत दिए.

  Jul 23, 2019  19:52 (IST)

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरी, बहुमत में BJP को 105 और कांग्रेस-JDS को 99 वोट मिले.

  Jul 23, 2019  19:24 (IST)

सीएम एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, देखते हैं कि कैबिनेट गठन के बाद आप सरकार को कैसे बचाएंगे? हम देखेंगे कि आप कब तक सरकार चलाएंगे? मैं ही यहीं हूं. कितना कमल ऑपरेशन चलेगा. तब आपके (बीजेपी) के लोग भागेंगे. इसके बाद चुनाव के लिए जाना बेहतर है. अगर कोई मेरी पार्टी में आता है तो हम किसी को नहीं चाहते हैं. मैं सभी से वित्त विधेयक को मंजूरी देने और फिर विश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करता हूं. यह सिर्फ एक निवेदन है. मैं विश्वास प्रस्ताव चाहता हूं.

  Jul 23, 2019  19:23 (IST)

स्पीकर ने वोटिंग का ऐलान किया. कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर वोटिंग शुरू हो गई है. सीएम एचडी कुमारस्वामी ने विश्वास मत पेश किया. 

  Jul 23, 2019  19:11 (IST)

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सत्ता किसी के लिए भी स्थायी नहीं है. मैं फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं. मैं भाग नहीं रहा हूं. मैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कहना चाहता हूं कि देश को बर्बाद मत कीजिए.

  Jul 23, 2019  19:11 (IST)

स्पीकर ने सदन की कार्यवाही के दौरान बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा को एक पत्र सौंपा. उन्होंने कहा, अगर सदन की अवमानना की जाती है तो मैं त्याग पत्र देना चाहता हूं. मैं अपनी जेब में यह पैकेट में रखता हूं. हमारे जैसे लोग आज कम हो गए हैं. मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं. अगर विश्वास मत स्थगित हो जाता तो मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार था.

  Jul 23, 2019  19:10 (IST)

विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि जिन्हें ढंग से इस्तीफा लिखना भी नहीं आता है, वो लोग स्पीकर के बर्ताव के बारे में बात कर रहे हैं. मुझे नहीं पता कि मैं स्पीकर रहूंगा या नहीं लेकिन यह सदन की अवमानना है.

  Jul 23, 2019  18:50 (IST)

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कहा, मैंने अपना त्याग पत्र अपनी जेब में रखा हूं. अगर वे आज विश्वास मत न करते तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. येदियुरप्पा जी को यह दिखाते हैं. कर्मचारियों को देते हैं, उन्हें यह पत्र दिखाने के लिए.

  Jul 23, 2019  18:00 (IST)

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि बेंगलुरु में आज और कल धारा 144 लागू रहेगी. सभी पब, शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी. अगर कोई भी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उन्हें दंडित किया जाएगा.

  Jul 23, 2019  17:48 (IST)

सिद्धारमैया ने कहा कि राज्य की 99 फीसदी जनता जानती है कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल है. आपको लगता है कि लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. अगर आप सरकार बनाते हैं और उन्हें मंत्री बनाते हैं तो आपको क्या लगता है कि लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलेगा. आज राजनीति को जो स्तर हो गया है, उस पर शर्म आ रही है. राजनीति में मूल्यों वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है. लेकिन निराशावादी मत बनो. राजनीति में अच्छे लोग होने चाहिए. सरकारें आती-जाती रहेंगी, लेकिन हमें संविधान बचाने की जरूरत है. होलसेल कारोबार वाली राजनीति शर्मनाक है. इससे पहले सिद्धारमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है. आपने कहा है कि चर्चा शाम 4 बजे समाप्त होनी चाहिए और उसके बाद मुख्यमंत्री बोलेंगे. मैं कोशिश करूंगा और तब से पहले खत्म कर दूंगा.

  Jul 23, 2019  17:48 (IST)

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा, मैं कर्नाटक की जनता और स्पीकर से भी माफी मांगता हूं. विपक्ष जल्द सत्ता में आना चहता है. उम्मीद थी कि कुछ लोग बदल सकते हैं, लेकिन वह नहीं बदले. मैं एक एक्सीडेंटल मुख्यमंत्री हूं. मैं गलती से राजनीति में आ गया.  

  Jul 23, 2019  17:26 (IST)

कर्नाटक के कांग्रेस कार्यकर्ता उस अपार्टमेंट में पहुंच गए, जहाँ दो विधायक ठहरे हुए हैं. बता दें कि आज शाम छह बजे तक कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी को विश्वास मत हासिल करना है.

  Jul 23, 2019  17:19 (IST)

विधानसभा में कम संख्या होने के बावजूद कांग्रेस और जेडीएस फ्लोर ट्रस्ट के लिए जाएंगे. यह 15 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने का मुद्दा होगा, क्योंकि उन्होंने व्हिप का पालन नहीं किया और मतदान से दूर रहे.

  Jul 23, 2019  14:32 (IST)

डीके शिवकुमार ने कहा कि बागी विधायकों ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा है, तो आपकी पीठ में भी घोंपेंगे. मैं आपसे कह रहा हूं कि वो लोग मंत्री नहीं बन पाएंगे. उन्होंने कहा कि जब मैं बागी विधायकों से मिलने मुंबई गया तो उन्होंने मुझे कहा कि हम यहां से जाना चाहते हैं.

  Jul 23, 2019  14:28 (IST)

कर्नाटक विधानसभा में डीके शिवकुमार ने कहा, बीजेपी हमारे नेताओं को लगातार मिसगाइड कर र ही है. मैं बागी विधायकों से मिलने मुंबई गया था. मैंने वहां के एक विधायक से बात की और उन्होंने मुझे आने के लिए कहा था. शिवकुमार ने कहा, मेरे ही कारण एमटीबी नागराज को टिकट मिला. लेकिन हम किसी को बंद करके नहीं रख सकते. 

  Jul 23, 2019  14:19 (IST)

मुंबई में कर्नाटक के विधायक का विरोध करते हुए यूथ कांग्रेस कुछ ही देर में करेगी विरोध प्रदर्शन, मुंबई के रेनीसेंस होटल के बाहर पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा बंदोबस्त

  Jul 23, 2019  13:41 (IST)

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक मसले पर सुनवाई टल गई है. कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब याचिका दायर की गई है तो स्पीकर मतदान कैसे करा दें? इस पर अदालत ने कहा कि ये हम नहीं तय करेंगे कि सरकार कब गिर रही है लेकिन स्पीकर आशावादी हैं और बहस की बात कर रहे हैं.

First Published: Tuesday, July 23, 2019 11:06:20 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Karnataka Crisis Live Updates, Karnataka Floor Test, Karnataka Trust Vote, Confidence Motion, Congress, Jds, Congress-jds, Kr Ramesh Kumar, Kumaraswamy, Siddaramaiah, Congress-jds Government, Karnataka Government, Karnataka Assembly, Yeddyurappa, Congress,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो