logo-image

गुजरात पैटर्न पर राहुल गांधी का कर्नाटक दौरा, करेंगे 4 धार्मिक स्थलों के दर्शन

कर्नाटक में लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की उम्मीद संजोये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार में 'गुजरात पैटर्न' अपना सकती है।

Updated on: 08 Feb 2018, 09:21 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की उम्मीद संजोये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार में 'गुजरात पैटर्न' अपना सकती है। राज्य में कड़ी टक्कर दे रही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुकाबले राहुल भी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' का रास्ता चुनेंगे।

बीजेपी 'टीपू सुल्तान' और अल्पसंख्यकों के खिलाफ केस वापसी को मुद्दा बनाकर बड़े स्तर पर कांग्रेस को घेर रही है। पार्टी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ का कर्नाटक दौरा करा चुकी है।

राहुल 10 से 13 फरवरी तक कर्नाटक दौरे के दौरान एक मंदिर, दो लिंगायत धार्मिक सेंटर और एक दरगाह में सजदा करेंगे। राहुल इस दौरान बेल्लारी, कोप्पल, रायचूर, यादगीर, गुलबर्ग और बैदर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और कई रैलियों को संबोधित करेंगे। कर्नाटक में 2018 के अप्रैल महीने में 224 सीटों पर चुनाव होने हैं।

धार्मिक स्थलों के दौरे को लेकर कांग्रेस का दावा है कि इसके पीछे कोई चुनावी रणनीति नहीं है। लेकिन धार्मिक स्थलों के दौरे से साफ है कि कांग्रेस कर्नाटक में भी गुजरात पैटर्न पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ज्यादातर लिंगायत बुहुल इलाकों का दौरा करेंगे। जो राज्य में सबसे बड़े समुदायों में से एक है। कर्नाटक में 21 फीसदी लिंगायत समुदाय के हैं। जो राज्य की 224 सीटों में से 80 सीटों पर निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

और पढ़ें: SMHS अस्पताल हमला- हिजबुल का दावा, आतंकी 'सुरक्षित स्थान' पर पहुंचा

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लिंगायत समुदाय के बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी की इस वजह से लिंगायत पर पकड़ अच्छी रही है। लेकिन कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के चेहरे और मौजूदा सीएम सिद्धारमैया ने हाल में लिंगायत कमीशन कार्ड खेल कर बीजेपी को मुश्किल में डाल दिया।

राहुल अपने धार्मिक स्थलों के दौरे के तहत सबसे पहले कोप्पल जिले के हुलीगम्मा मंदिर का दौरा करेंगे। यह तुंगभद्र नदी के किनारे स्थित है। इसके बाद कोप्पल में ही राहुल गविसिद्देश्वर मठ जाएंगे। लिंगायत समुदाय के बीच यह मठ काफी चर्चित है।

कोप्पल के बाद राहुल का अगला ठिकाना गुलबर्ग जिला होगा। जहां वह ख्वाजा बंदे नवाज दरगाह में सजदा करेंगे। इस दरगाह में सभी समुदाय मन्नतें के लिए जाते हैं।

राहुल का अंतिम पड़ाव बिदर जिले के बसवक्कलयन में स्थित अनुभा मंतरपा होगा। अनुभा मंतरपा लिंगायत समुदाय के बीच काफी चर्चित रहा है।

और पढ़ें: संघर्ष से संन्यास तक की कहानी, योग गुरु रामदेव की ज़ुबानी