logo-image

बुधवार को कुमारस्वामी लेंगे सीएम पद की शपथ, कांग्रेस से होगा डिप्टी सीएम

कर्नाटक में येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कुमारस्वामी बुधवार को बतौर सीएम पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

Updated on: 19 May 2018, 11:21 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कुमारस्वामी बुधवार को बतौर सीएम पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। पहले यह शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होना था लेकिन राजीव गांधी की पुण्यतिथि होने के कारण इसे बुधवार तक टाल दिया गया।

बता दें कि जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार में डिप्टी सीएम कांग्रेस से होगा। कांग्रेस की ओर से अभी तक डिप्टी सीएम के पद के लिए नाम तय नहीं हो पाया है।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने इस पद के लिए दो उम्मीदवारों का नाम भी सुझाया है। कांग्रेस की ओर से जी परमेश्वरा और मुनियाप्पास डिप्टी सीएम पद के दावेदार हैं।

दोनों ही नेता दलित वर्ग से आते हैं जो कि साफ दर्शाता है कि कांग्रेस प्रदेश में अपना खोया मत फिर से हासिल करने के लिए दलित नेता पर दांव लगाएगी।

इसके अलावा दोनो कांग्रेसी नेताओं जी परमेश्वरा और मुनियाप्पास के संबंध जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा से काफी अच्छे हैं।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार बनाने के बाद कैबिनेट में 14 जेडीएस और 20 कांग्रेस के विधायकों को शामिल करेंगे।

कुमारस्वामी ने कहा कि बुधवार को कमतीर्वा स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह में टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, बीएमसी प्रमुख मायावती, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी शामिल होंगे।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शनिवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले ही ढाई दिन के सीएम रहे येदियुरप्पा ने हार मानते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

और पढ़ें: कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिरते ही कांग्रेस नेता निरूपम ने राज्यपाल वजुभाई को कहे अपशब्द

गौरतलब है कि कर्नाटक में 15 मई को आए चुनाव परिणाम में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। हालांकि बीजेपी ने सबसे ज्यादा 104 सीटें जीती थी, लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए बिना शर्त कांग्रेस को समर्थन दे दिया था।

बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने राज्यपाल वाजुभाई से मिलकर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया जिसके बाद राज्यपाल ने गुरुवार 17 मई को येदियुरप्पा को सीएम पद की शपथ दिलाई।

हालांकि कांग्रेस ने राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई और आधी रात में ही इस पर सुनवाई हुई।

कोर्ट ने शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से तो इंकार करते हुए येदियुरप्पा को आज शाम 4 बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया था। बहुमत साबित करने से पहले ही येदियुरप्पा ने हार स्वीकारते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

और पढ़ें: कर्नाटक: येदियुरप्पा के इस्तीफा दिए जाने पर मायावती ने कसा तंज, कहा- बीजेपी अपने रणनीतियों में करें बदलाव