BREAKING NEWS
  • अगर सीमा पार बैठे मास्टरमाइंड और आतंकियों ने कोई गलती की तो पूरी सजा मिलेगी, मुंबई में बोले पीएम मोदी- Read More »
  • हरियाणा में सनी देओल ने वोटरों से बोले- अगर वोट नहीं दिया तो ये ढाई किलो का हाथ...- Read More »

Kargil Vijay Diwas: जब कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों के बीच पहुंचे थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शेयर की ये खास तस्वीरें

News State Bureau  |   Updated On : July 26, 2019 12:14:22 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आज यानी 26 जुलाई को 20वां कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को देशभर में श्रद्धाजंलि दी जा रही है और उनकी शहादत को याद किया जा रहा है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कारगिल युद्ध में शहीद हुए योद्धाओं को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. प्रधानमंत्री मोदी न ट्विट करते हुए कहा, कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं. यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है. इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. जय हिंद!'. इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर की है. 

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साझा की 1999 की यादें, कहा- जवानों के साथ गुजारे पल कभी नहीं भूल सकता

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: Indian Army ने ऐसे छुड़ाए थे पाकिस्तानी सैनिकों के छक्के

इसी के साथ पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने साल 1999 की कुछ तस्वीरें साझा की हैं. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान, मुझे कारगिल जाने और अपने बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला. यह वह समय था जब मैं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अपनी पार्टी के लिए काम कर रहा था. कारगिल की यात्रा और सैनिकों के साथ बातचीत अविस्मरणीय है.

पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री ने भी कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. 

भारत ने आज ही के दिन साल 1999 को कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी. इसीलिए इसे विजय दिवस भी कहा जाता है. यह दिन कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान में मनाया जाता है. इसलिए हर साल 26 जुलाई को कारगिल दिवस मनाया जाता है. भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 में कश्मीर के कारगिल जिले में हुए सशस्त्र संघर्ष का नाम है. लगभग 60 दिनों तक कारगिल युद्ध चला था और जुलाई के अंत में 26 जुलाई को इसका अंत हुआ था. कारगिल युद्ध जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है पर भारत ने जीत हासिल की थी. ऑपरेशन विजय पर विजय हासिल करने से ही इसे विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

First Published: Jul 26, 2019 09:40:27 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो