JP नड्डा का 20 जनवरी को निर्विरोध भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय, जानें कैसे

News State Bureau  |   Updated On : January 17, 2020 09:53:02 PM
बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (Photo Credit : न्‍यूज स्‍टेट )

दिल्ली:  

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा का 20 जनवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया जाना तय माना जा रहा है. पार्टी ने शुक्रवार को अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की तारीख की घोषणा की. संगठन के भीतर होने वाली चुनाव प्रक्रिया के अध्यक्ष और वरिष्ठ भाजपा नेता राधा मोहन सिंह ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन पत्र 20 जनवरी को भरा जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर अगले दिन मतदान होगा.

यह भी पढ़ेंःनिर्भया के दोषी पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका, दावा- दिल्ली HC ने की इसकी अनदेखी

पार्टी सूत्रों ने कहा कि संगठन की परंपरा के अनुसार दशकों तक संगठन का अनुभव रखने वाले जेपी नड्डा को निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया जाएगा. सोमवार को जेपी नड्डा के समर्थन में नामांकन करने के लिए भाजपा मुख्यालय पर केंद्रीय मंत्रियों समेत पार्टी के उच्च नेताओं का जमावड़ा होने की उम्मीद है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद भाजपा ने उनका उत्तराधिकारी चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, क्योंकि पार्टी में एक व्यक्ति एक पद का नियम है.

यह भी पढ़ेंःArticle-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में फरवरी में हो सकते हैं ये चुनाव

राधा मोहन सिंह ने कहा कि पार्टी की 36 राज्य और केंद्र शासित इकाइयों में से 21 में पार्टी की आतंरिक चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. भाजपा का संविधान कहता है कि कुल राज्य और केंद्र शासित इकाइयों में से कम से कम आधे में संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जा सकता है. नड्डा को पिछले साल जुलाई में कार्यकारी अध्यक्ष बनाने से यह संकेत मिला था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अध्यक्ष के रूप में देखना चाहते हैं. नड्डा को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से भी समर्थन प्राप्त है.

पार्टी संविधान के मुताबिक, 50 प्रतिशत से ज्यादा राज्यों में संगठन का चुनाव हो जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है. सभी प्रदेशों में संगठन के चुनाव चल रहे हैं और 18 जनवरी तक 80 फीसदी तक राज्यों में संगठन के चुनाव संपन्न हो जाएंगे. नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर 20 जनवरी को जेपी नड्डा के नाम की घोषणा हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों के अलावा कई प्रदेशों के अध्यक्ष जेपी नड्डा के प्रस्तावक होंगे.

First Published: Jan 17, 2020 09:53:02 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो