आज होगा BJP के अध्यक्ष पद का चुनाव, जेपी नड्डा की ताजपोशी तय

News State Bureau  |   Updated On : January 20, 2020 08:28:31 AM
आज होगा BJP के अध्यक्ष पद का चुनाव, जेपी नड्डा की ताजपोशी तय

जेपी नड्डा (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आज यानी सोमवार को बीजेपी के अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा. माना जा रहा है कि इसके लिए बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा का नाम तय है और आज ही जेपी नड्डा की ताजपोशी भी हो जाएगी. इस खास मौके के लिए कई राज्यों के कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच चुके हैं. इनके अलावा पार्टी शासित सभा राज्यों के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय संगठन से जुड़े नेता भी दोपहर तक दिल्ली पहुंच जाएंगे. माना जा रहा है कि सोमवार दोपहर तक जेपी नड्डा को अध्यक्ष बनाने की घोषणा कर दी जाएगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'परीक्षा पर चर्चा' प्रोग्राम के बाद पीएम दोपहर बाद बीजेपी के हेड ऑफिस पहुचेंगे और चुनाव प्रकिया पूरी होने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों से होंगे रूबरू, 11 बजे करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा'

लोकसभा चुनाव से टली ताजपोशी

गौरतलब है कि अमित शाह के अध्यक्ष का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में 50 करोड़ गरीबों के पांच लाख रूपये सालाना तक मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत और बच्चों के टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली, तभी से साफ हो गया था कि उन्हें भाजपा के संगठन की कमान सौंपी जाएगी.

यह भी पढ़ें: मानव श्रृंखला में दो लोगों की हार्टअटैक से मौत, RJD का नीतीश पर हमला

बता दें, जेपी नड्डा छात्र राजनीति के समय एबीवीपी से जुड़े और संगठनों के विभिन्न पदों पर रहते हुए पहली बार 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गये थे. उसके बाद वे राज्य और केंद्र में मंत्री भी रहे हैं. जेपी नड्डा जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए थे. जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे. 1975 में जेपी आंदोलन में हिस्सा लेने के बाद वह बिहार में अखिल भारतीय विद्दार्थी परिषद में शामिल हुए. पटना से ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद जेपी नड्डा एलएलबी की पढ़ाई के लिए हिमाचल प्रदेश चले गए. 1983 में पहली बार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में वह विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष चुने गए. आज बीजेपी अध्यक्ष पद पर जेपी नड्डा की ताजपोशी के साथ ही वह पार्टी की कमान संभालने वाले हिमाचल के पहले नेता बन जाएंगे.  

First Published: Jan 20, 2020 08:15:06 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो