BREAKING NEWS
  • Horoscope, 14 October: जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन, पढ़िए 14 अक्टूबर का राशिफल- Read More »
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात से सियासी माहौल गरम- Read More »
  • बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं ने किया ऐसा काम कि बुलानी पड़ी पुलिस- Read More »

सपनों में जान हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं, इस गार्ड ने किया साबित

News State Bureau  |   Updated On : July 17, 2019 08:46:35 AM
रामजल मीणा (Ramjal Meena) - फाइल फोटो

रामजल मीणा (Ramjal Meena) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है. पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से ही उड़ान होती है. इन पंक्तियों को रामजल मीणा (Ramjal Meena) ने पूरी तरह से चरितार्थ कर दिया है. दरअसल, रामजल मीणा ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की प्रवेश परीक्षा (JNU Entrance Exam) को पास कर लिया है. खास बात ये है कि रामजल मीणा पिछले 5 वर्ष से JNU में सिक्योरिटी गार्ड हैं और नौकरी करते हुए दिन-रात मेहतन करते हुए उन्होंने यह सफलता हासिल की है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Outlook: बुधवार को कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

रूसी भाषा के पाठ्यक्रम में लिया एडमिशन
रामजल मीणा ने प्रवेश परीक्षा पास करके BA रूसी भाषा के पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया है. मीणा राजस्थान के करौली जिले निवासी हैं. एक और खास बात ये हैं कि वे शादीशुदा होने के साथ ही 3 बच्चों के पिता भी हैं. उन्होंने अपनी नौकरी और पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बनाकर प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है. रामजल JNU की प्रवेश परीक्षा में पहली बार बैठे थे. उनका कहना है कि नवंबर 2014 में JNU में नौकरी शुरू की थी और नौकरी के दौरान ही उन्हें यहां के शैक्षिक वातावरण ने काफी प्रभावित किया. उन्होंने यहां एडमिशन लेने का सपना तभी से देखना शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: दिल्ली और मुंबई में महंगा हुआ पेट्रोल, चेक करें नए रेट

रामजल मीणा ने 2002 में 12वीं की परीक्षा पास की थी. उनका कहना है कि उन्होंने पढ़ाई के लिए अपने मोबाइल में कई ऐप डाउनलोड भी किए हैं जिसके उन्हें ताजा समाचार मिल जाते हैं. उनकी पढ़ाई की लगन को देखते हुए विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने भी उन्हें अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने में काफी मदद की. मीणा ने कहा कि नौकरी के बाद बचे हुए समय में उन्होंने रोजाना 4 घंटे परीक्षा की तैयारी की. मीणा ने कहा कि उनका सपना यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर एक बड़ा अधिकारी बनने का है.

First Published: Jul 17, 2019 08:46:35 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो