BREAKING NEWS
  • खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर- Read More »
  • साक्षी धोनी ने खोली झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास की पोल, वायरल हुआ 'भाभी' का ट्वीट- Read More »
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के बाद निफ्टी (Nifty) ने लगाई 10 सालों की सबसे बड़ी छलांग- Read More »

जम्मू-कश्मीर पर संसद कानून कैसे बना सकती है, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाए सवाल

News State Bureau  |   Updated On : August 06, 2019 12:17:31 PM

नई दिल्ली:  

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पूनर्गठन बिल 2019 पर चर्चा हो रही है. कांग्रेस की तरफ मनीष तिवारी सदन में अपना पक्ष रख रहे हैं. इस दौरान उन्होंने सवाल किया कि, जम्‍मू-कश्‍मीर पर संसद खुद कैसे फैसला ले सकती है, जब वहां की विधानसभा भंग है. उन्होंने जम्‍मू-कश्‍मीर का इतिहास बताते हुए कहा, भारत में किसी ने विलय किया था, तो वो जवाहरलाल नेहरू की सरकार थी, जिन्‍होंने जम्‍मू-कश्‍मीर को भारत का अभिन्‍न अंग बनाया. मनीष तिवारी ने कहा, सारा इतिहास बताने की जरूरत इसलिए महसूस हुई, क्‍योंकि सरकार जो विधेयक लेकर आई है, इसमें राज्‍य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की बात कही गई है.

यह भी पढ़ें: Article 370 Scrapped: जम्मू कश्मीर में हुआ नया सवेरा, 10 points में जानिए क्या कुछ बदल गया

मनीष तिवारी ने कहा, संविधान की धारा 3 के अनुसार, किसी भी राज्‍य की बाउंड्री से छेड़छाड़ से पहले यह जरूरी है कि उस राज्‍य से परामर्श जरूरी है. अब जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा है नहीं और संसद से कहा जा रहा है कि खुद से राय-मशविरा कर लें.

यह भी पढ़ें: Article 370 हटने के बाद ग्वालियर में Airforce को तैयार रहने के निर्देश, भोपाल भी अलर्ट पर

मनीष तिवारी ने सवाल उठाते हुए कहा, आज आप धारा 370 समाप्‍त कर रहे हैं तो पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों को क्‍या संदेश भेज रहे हैं, कल क्‍या सरकार 371 को भी समाप्‍त किया जाएगा.

मनीष तिवारी ने कहा, जम्‍मू-कश्‍मीर के संविधान का क्‍या हुआ, उसका अलग संविधान है, जो 26 जनवरी 1957 को लागू हुआ था. अब उस संविधान का क्‍या होगा, क्‍या उसे खारिज करने के लिए विधेयक लाया जाएगा. उन्होंने कहा, मैं बहुत विनम्रता के साथ कहना चाहता हूं कि यह संवैधानिक त्रासदी है, जो आज सदन में हो रहा है.

First Published: Aug 06, 2019 11:58:45 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो