logo-image

जम्मू-कश्मीर: सेना की गोली से '2 पत्थरबाजों' की मौत, CM ने दिए जांच के आदेश - आर्मी के खिलाफ केस दर्ज

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज और सुरक्षाबलों के बीच झड़प के दौरान सेना की गोली से दो लोगों की मौत के बाद राज्य की सियासत में उबाल आ गया है।

Updated on: 28 Jan 2018, 08:34 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज और सुरक्षाबलों के बीच झड़प के दौरान सेना की गोली से दो लोगों की मौत के बाद राज्य की सियासत में उबाल आ गया है।

'पत्थरबाजों' की मौत पर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बात की और कहा कि एक भी नागरिक की मौत पर घाटी में चल रही शांति वार्ता को झटका लगता है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने दो नागरिकों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया और मामले की जांच के लिए आदेश दिये हैं।

उन्होंने कहा, 'रक्षा मंत्री ने सीएम मुफ्ती को आश्वस्त किया कि वह इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगेंगी और सेना को निर्देश देंगी कि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए।'

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, शनिवार को जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के गनोपोरा गांव में सैकड़ों की संख्या में पत्थरबाजों ने सेना के काफिले पर हमला बोल दिया। जिसके बचाव में सेना ने फायरिंग की। जिसमें कई लोग घायल हो गए, इन घायलों में से दो जावेद अहमद भट्ट और सुहैल जावेद लोन की बाद में मौत हो गई।

वहीं सेना के प्रवक्ता ने बताया कि भीड़ ने सेना के एक अधिकारी को घेरकर मारने और हथियार छीनने का प्रयास किया। जिसके बाद सेना को गोलियां चलानी पड़ी।

सेना के एक अन्य प्रवक्ता ने कहा, 'सेना का एक काफिले पर करीब 100-150 पत्थरबाजों ने हमला कर दिया और बाद में उनकी संख्या बढ़कर 200-250 तक पहुंच गई। भीड़ ने सेना की चार गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचाया और जलाने की कोशिश की। उग्र भीड़ ने सेना के एक अधिकारी को घेरकर जान से मारने और उनके हथियार छीनने की कोशिश भी की।'

और पढ़ें: मोदी के मंत्री आरके सिंह बोले,...तो गला काट देंगे 

उन्होंने बताया, 'अधिकारी को भीड़ का शिकार होने से और सरकारी गाड़ियों को जलने से बचाने के लिए सेना ने कार्रवाई की। इसमें गोली लगने से सात लोग घायल हुए और दो नागरिकों की मौत हो गई। इसके अलावा 11 गाड़ियों को भी नुकसान हुआ है।'

पुलिस ने सेना के खिलाफ दर्ज किया केस

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस मामले में सेना यूनिट के खिलाफ केस दर्ज किया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा, मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को पूरे मामले की जांच के लिए आदेश दिये हैं।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और राज्य कांग्रेस ने भी घटना पर चिंता जाहिर की है।

अलगाववादी ने बुलाया बंद

सेना की कार्रवाई के विरोध में अलगाववादियों ने रविवार को कश्मीर बंद बुलाया है। आपको बता दें कि घाटी में इंटरनेट सेवाएं शनिवार से ही बाधित हैं।

और पढ़ें: ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'आधार' शामिल, मित्रों, गो-रक्षक भी थे दौड़ में