logo-image

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने पर मणिशंकर अय्यर ने दिया विवादित बयान, बोले- जिन्ना के सपने को साकार कर रही मोदी सरकार

वहीं पूर्व कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने केंद्र की मोदी सरकार के इस फैसले पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस सरकार ने भारत के खिलाफ जिन्ना के सपने को पूरा कर दिया है.

Updated on: 05 Aug 2019, 05:09 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाली संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के सरकार के फैसले पर राज्यसभा में बहस हो रही है. इस चर्चा में भाग लेने वाले ज्यादातर राजनीतिक दलों ने सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है. हालांकि कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (सपीआईएम) और बिहार की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), तमिलनाडु की एमडीएमके, डीएमके, प. बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), यूपी की समाजवादी पार्टी (एसपी) ने धारा 370 को हटाने के फैसले का विरोध किया है. वहीं पूर्व कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने केंद्र की मोदी सरकार के इस फैसले पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस सरकार ने भारत के खिलाफ जिन्ना के सपने को पूरा कर दिया है.

मणिशंकर अय्यर ने कहा,' भारत के लिए जिन्ना जो चाहता था, आज आर्टिकल 370 हटने के बाद से वही होगा.'

और पढ़ें: धारा 370 पर मोदी के विरोधी भी आए साथ, जम्मू-कश्मीर पर टीडीपी के बदले सुर

गौरतलब है कि मोहम्मद अली जिन्ना को पाकिस्तान का कायदे आजम माना जाता है जिनके बयान का जिक्र कर मणिशंकर अय्यर ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

बता दें कि सोमवार को संसद में गृहमंत्री अमित शाह ने इस बिल को पेश करते हुए कहा कि कश्मीर में ये गलत धारणा है कि अनुच्छेद-370 की वजह से कश्मीर भारत के साथ है. कश्मीर भारत के साथ विलय पत्र के कारण है जिस पर 1947 में हस्ताक्षर किया गया था.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पिछली सरकारों ने वोट बैंक की राजनीति के चलते इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया, लेकिन हमारे पास इच्छा शक्ति है और हम वोट बैंक की परवाह नहीं करते.

और पढ़ें: Article 370 & 35A: मोदी सरकार के फैसले के बाद देश में घटी राज्यों की संख्या, केंद्र शासित प्रदेश बढ़े

अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद-370 को हटाने में अब एक सेकेंड की भी देरी नहीं करनी चाहिए. अमित शाह ने कहा कि वे इस मुद्दे पर डिबेट और बहस के लिए तैयार हैं.