logo-image

अनुच्छेद 370 हटने के बाद साल 2029 तक शीर्ष राज्यों की सूची में होगा कश्मीर : अमित शाह

वंदे भारत के जरिए एक नया इतिहास लिखा जाएगा, यह जम्मू एवं कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका अदा करेगा

Updated on: 03 Oct 2019, 10:55 PM

नई दिल्‍ली:

देश की राजधानी से दूसरी देशी हाईस्पीड ट्रेन-वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि अगले 10 साल में कश्मीर 'सबसे विकसित भारतीय राज्यों की सूची' में होगा और इस दिशा में रेलवे द्वारा आज एक शुरुआत कर दी गई है. दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और जम्मू एवं कश्मीर के कटरा के बीच चलेगी. अनुच्छेद 370 को कश्मीर के विकास में बाधा बताते हुए शाह ने कहा, "अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के साथ ही कश्मीर भी अन्य राज्यों की तरह भारता का हिस्सा बन गया है."

गृहमंत्री ने कहा कि 5 अगस्त को राज्य से हटाया गया अनुच्छेद 370 न सिर्फ देश की एकता और अखंडता में बाधक था, बल्कि वह जम्मू एवं कश्मीर के विकास में भी सबसे बड़ा अवरोधक था. उसे अब दो केंद्र शासित प्रदेशों- विधानसभा वाले जम्मू एवं कश्मीर और बिना विधानसभा वाले लद्दाख में बदल दिया गया है. शाह ने आगे कहा, "मुझे दृढ़ विश्वास है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद हम कश्मीर से आतंकवाद और आतंकवादी विचारधारा को पूरी तरह से खत्म करने में सफलता हासिल करेंगे. अगले 10 साल में हमारा कश्मीर भारत के सबसे विकसित राज्यों की सूची में होगा."

गृहमंत्री ने यह भी कहा कि चेन्नई की फैक्ट्री में बना देसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देशवासियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से एक उपहार है. उन्होंने आगे कहा, "वंदे भारत के जरिए एक नया इतिहास लिखा जाएगा, यह जम्मू एवं कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका अदा करेगा." वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन दिल्ली से जम्मू एवं कश्मीर के कटरा स्थित धार्मिक स्थल वैष्णो देवी तक किया जाएगा. ट्रेन की बुकिंग शनिवार से शुरू होगी. मंत्री ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के विकास में धर्म से संबंधित पर्यटन का बहुत अधिक महत्व है. शाह ने कहा कि पहले इस धार्मिक स्थल की यात्रा काफी कठिन थी, लेकिन अब वंदे भारत ने इसे आसान बना दिया है.

यह कार्य नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2014 में सरकार में आने के बाद विकास की ओर उठाए गए कदमों का हिस्सा है. मंत्री ने आगे कहा कि इसका उद्देश्य पूरे देश में हाईस्पीड ट्रेन का जाल बिछाना है, ताकि लोग कम समय में सुरक्षित अपने धार्मिक व अन्य गंतव्यों तक पहुंच सकें. शाह ने कहा कि कश्मीर को भारत में शामिल करने के लिए अनुच्छेद 370 को हटाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है. इसके साथ ही जयंती के एक दिन बाद महात्मा गांधी को याद करते हुए शाह ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस राष्ट्रपिता के स्वदेशी को अपनाने की दिशा में किया गया एक प्रयास है. 

18 महीने में तैयार किए गए वंदे भारत का संचालन दिल्ली और कटरा के बीच में किया जाएगा, जो कि वैष्णों देवी जाने के लिए आखिरी स्टेशन है. इस ट्रेन से कटरा जाने में मात्र आठ घंटे लगेंगे, जबकि अन्य ट्रेन इसी दूरी को तय करने में 12 घंटे का समय लेती हैं. ट्रेन का संचालन मंगलवार को छोड़कर हर सप्ताह में हर दिन किया जाएगा. ट्रेन नंबर 22439 नई दिल्ली -कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी. उसी दिन कटरा से दिल्ली लौटने वाली ट्रेन नंबर 22440 वंदे भारत एक्सप्रेस कटरा स्टेशन से दोपहर के 3 बजे रवाना होगी और रात को 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.