logo-image

भारत ने किया साफ- UNGA में 370 पर नहीं होगी चर्चा, आतंकवाद पर हो सकती है बात

अनुच्छेद 370 पर क्या चर्चा अमेरिका दौरे के हिस्सा बनेगा इसपर विजय गोखले ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) बहुपक्षीय मसलों पर चर्चा का मंच है. लेकिन यह मुद्दा भारत का आंतरिक है. इसलिए इस पर चर्चा नहीं होगी.

Updated on: 20 Sep 2019, 06:29 AM

highlights

  • 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक पीएम मोदी रहेंगे अमेरिका में
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में अनुच्छेद 370 पर नहीं होगी चर्चा
  • पीएम नरेंद्र मोदी दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक होगा. इस दौरे के बारे में विदेश सचिव विजय गोखले ने विस्तार से जानकारी दी. पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र को संबोधित भी अपने दौरे के दौरान करेंगे. क्या अनुच्छेद 370 पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा होगी, इसपर विजय गोखले ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) बहुपक्षीय मसलों पर चर्चा का मंच है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में अनुच्छेद 370 पर चर्चा हमारा एजेंडा नहीं. यह भारत का आंतरिक मामला है और इसपर चर्चा नहीं होगी.

इसके साथ ही विजय गोखले ने कहा कि दुनिया में कई मुद्दे हैं, उसमें आतंकवाद जरूर एक मुद्दा है, आतंकवाद पर चर्चा हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव के बाद राम मंदिर पर पहली बार बोले पीएम मोदी, कही ये बड़ी बात

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी यूएनजीए (UNGA) में विकास, सुरक्षा, शांति और दूसरे देशों से हमारी क्या उम्मीदें हैं इसपर चर्चा करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर की देर शाम अमेरिका के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी अमेरिका के दो शहर टेक्सास के ह्यूस्टन और फिर न्यूयॉर्क में जाएंगे.

और पढ़ें:विक्रम लैंडर (Vikram Lander) से कैसे टूटा संपर्क, अब यह जानने की कोशिश करेंगे ISRO के एक्‍सपर्ट

विजय गोखले ने बताया, 'पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र में बहुपक्षीय बातचीत होगी. इसमें टेक्सास में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में हिस्सा लेना और अमेरिका के साथ द्विपक्षीय बातचीत शामिल है.'

विजय गोखले ने बताया कि बहुपक्षीय बातचीत में जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण पर भी चर्चा हो सकती है. पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दूसरी बार सत्र को संबोधित करेंगे. इससे पहले साल 2014 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था.