logo-image

कश्मीर में हिंसा के पीछे पाकिस्तान का हाथ, पत्थरबाजों को कर रहा कैशलेस फंडिंग

हिंसा भड़काने और अशांति बनाए रखने वालों के लिए सरहद पार से सदियों पुराने तरीके से फंडिंग हो रही है।

Updated on: 16 Apr 2017, 10:26 AM

highlights

  • सदियों पुराने तरीके से हो रही है फंडिंग
  • अलगावादियों तक पहुंचते हैं लाखों रुपए
  • पत्थरबाजी के लिए की जाती है मदद

नई दिल्ली:

जम्मू और कश्मीर में हिंसा की वारदातें लगातार बढ़ रही हैं। इन वारदातों के पीछे हाल ही में एक बड़ा खुलासा हुआ है, हिंसा भड़काने और अशांति बनाए रखने वालों के लिए सरहद पार से सदियों पुराने तरीके से फंडिंग हो रही है। ये चौंकाने वाला खुलासा एक न्यूज चैनल वेबसाइट ने किया है।

एबीपी न्यूज के मुताबिक खूफिया सूत्रों से पता चला है कि घाटी में पत्थरबाजों की फंडिंग की जांच एनआईए कर रही है। ऐसे में एनआईए को पता चला कि पाकिस्तान में बैठे आतंक को बढ़ावा देने वालों ने एजेंसी को धोखा देने के लिए एक नई तरकीब निकाली है।

ये लोग पत्थरबाजों को बढ़ावा देने के लिए कैशलेस फंडिंग कर रहे हैं। लेकिन इस फंडिंग का तरीका बैंकिंग ना होकर सदियों पुराने बार्टर सिस्टम यानी वस्तु विनिमय प्रणाली के जरिए हो रहा है। 2008 में इस बार्टर सिस्टम के जरिए 21 सामानों का व्यापार कश्मीर घाटी से पीओके से होता है।

और पढ़ें: सुरक्षा बलों के साथ झड़प में व्यक्ति की मौत, 10 से अधिक घायल

ये सामान ऊरी से मुजफ्फराबाद और पुंछ से पीओके में रावलकोट तक भेजा जाता है। ये व्यापार कश्मीर के दोनों हिस्सों के लोगों को लाभ देने के लिए शुरू किया गया था। अब इन दोनों देशों के बीच इस व्यापार का यूज पत्थरबाजों को फंडिंग के लिए हो रहा है।

इस व्यापार में ओवर इंवॉसिंग और अंडर इंवॉयसिंग के जरिए पैसा एक जगह से दूसरी जगह करने का मामला सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक इस तरीके से अलगाववादियों को अबतक 75 करोड़ की फंडिंग की जा चुकी है। जिसमें इस साल में ही यह आंकड़ा 10 करोड़ तक पहुंचा है।

और पढ़ें: कसाब को फांसी दिलाने वाले उज्जवल निकम पाकिस्तान जाकर जाधव का केस लड़ने को तैयार

इसे इस तरह से समझा जा सकता है, मान लें भारत से पीओके किसी ट्रक में 5 लाख का सामान श्रीनगर से मुजफ्फराबाद की तरफ गया, लेकिन सामान वास्तविकता में सिर्फ 2 लाख का था, अब पाकिस्तान की तरफ से लौटते वक्त उसी ट्रक में 7 लाख का समान अंडर इंवॉयसिंग कर वापस सिर्फ 5 लाख का सामान बताया जाता है। इसके लिए आईएसआई के फंड मैनेजर भी तैनात होते हैं।

इस व्यापार में जाने वाले समान में बचे 3 लाख और आने वाले सामान में बचे 2 लाख रुपए ट्रेडिंग कंपनी और अलगाववादियों के बीच बंटता है। कुल 5 लाख रुपए में से बड़ा हिस्सा अलगाववादियों को मिलता है। इसके बाद ये रकम पत्थरबाजों के बीच बांट दी जाती है।

और पढ़ें: ओडिशा में बोले अमित शाह, जब पंचायत से पार्लियामेंट तक होगी BJP तब आएगा स्वर्णिम काल

इस तरह से किए गए लेन देन के घपले सामने आने पर एनआईए ऐसी ट्रेडिंग कंपनियों से पूछताछ कर रही है, साथ ही उन लोगों से भी पूछताछ की जा रही है जिन लोगों के खाते में ऑनलाइन बड़ी रकम ट्रांसफर की गई है।