logo-image

Jammu and Kashmir: पुंछ जिले के केरनी सेक्टर में PAK ने फिर तोड़ा सीजफायर, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Jammu and Kashmir: पुंछ जिले के केरनी सेक्टर में PAK ने फिर तोड़ा सीजफायर, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Updated on: 04 Feb 2020, 06:17 PM

दिल्ली:

मंगलवार को पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमारेखा में सीजफायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और पिछले कुछ महीनों से लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. भारतीय जवानों ने पाक की इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देते हुए मोर्चा संभाल लिया है. पाकिस्तान के इस संघर्ष विराम के उल्लंघन में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. आपको बता दें कि भारत पाकिस्तान के रिश्ते जम्मू-कश्मीर को लेकर कितने तल्ख रहें हैं यह बात जगजाहिर है. लेकिन पिछले कुछ  सालों के बाद यह और भी तल्ख हो गए हैं. जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान की सीमारेखा पर आए दिन पाकिस्तानी ऑर्मी संघर्ष विराम का उल्लंघन करती रहती है.

इसके पहले बीते 31 जनवरी यानि कि शुक्रवार को भी पाकिस्तानी सेना ने इसी इलाके में सीजफायर का उल्लंघन किया था. पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ में शाहपुर केरनी सेक्टर में भारतीय सेना पर गोलीबारी की थी. पाकिस्तान बिना किसी कारण ही लगातार भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों पर गोलीबार करता रहता है. हालांकि भारतीय जवान भी इन हमलों पर जवाबी कार्यवाही कर रहे हैं और पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान में मदरसों का पाठ्यक्रम बदलने पर फजलुर रहमान ने दी चेतावनी, जानिए क्या है वजह

पिछले आठ माह में संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं
सरकार ने सोमवार को बताया कि जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर 30 मई 2019 से 20 जनवरी 2020 तक संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं हुई हैं. रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद यसो नाइक ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 30 मई 2019 से 20 जनवरी 2020 तक जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं हुई हैं जिनमें आठ सैन्य कर्मी हताहत हुए हैं. नाइक ने बताया कि जम्मू क्षेत्र में भारत - पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 30 मई 2019 से 15 जनवरी 2020 तक सीमा पर गोलीबारी की 177 घटनाएं हुईं. रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ऐसी घटनाओं से निटपने के लिए सशस्त्र बलों की जरूरत पूरा करने की खातिर पर्याप्त बजट प्रावधान किए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें-अटारी-वाघा सीमा से 200 पाकिस्तानी हिंदू भारत आए, कहा - पाकिस्तान में नहीं हैं सुरक्षित

संसद कहे तो पीओके पर भी करदें कार्यवाहीः सेना प्रमुख 
इंडियन आर्मी के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) के पीओके (POK) वाले बयान से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया गया है. इसे लेकर पाकिस्तान ने भारत को गीदड़भभकी दी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का सशस्त्र बल किसी तरह की भारतीय आक्रमण का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. बता दें कि भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा था कि अगर संसद चाहे तो POK पर भी कार्रवाई करेंगे.