logo-image

J&K : विशेष वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा ने किया कुपवाड़ा का दौरा, अलगाववादियों ने कहा धूल झोंक रही है सरकार

जम्मू कश्मीर में शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए नियुक्त विशेष वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा ने आज जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा का दौरा किया।

Updated on: 25 Dec 2017, 06:57 PM

highlights

  • दिनेश्वर शर्मा ने तीसरी बार किया जम्मू-कश्मीर का दौरा
  • जम्मू-कश्मीर में शांति के लिए केंद्र सरकार ने नियुक्त किया है स्पेशल वार्ताकार

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए नियुक्त विशेष वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा ने आज जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा का दौरा किया। अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

खुफिया विभाग (आईबी) के पूर्व प्रमुख शर्मा का यहां यह तीसरा दौरा है। केंद्र सरकार ने कश्मीर समस्या सुलझाने और यहां बातचीत प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए शर्मा को विशेष वार्ताकार के तौर पर नियुक्त किया है।

श्रीनगर आने के बाद शर्मा कुपवाड़ा गए जहां अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा डाक बंगला में शर्मा से 40 प्रतिनिधि मुलाकात करेंगे। स्थानीय पत्रकारों ने बताया कि अधिकारियों ने उन्हें डाकबंगला जाने की इजाजत नहीं दी।

पुष्ट सूत्रों के मुताबिक, 'सीमावर्ती शहर माछिल और करनाह के प्रतिनिधि भी शर्मा से उनके इस दौरे के दौरान मुलाकात करेंगे।'

1979 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी शर्मा को कश्मीर के लोगों की परेशानियों का स्पष्ट समझ रखने वाला माना जाता है।

वह अभी तक सीधे अलगाववादी नेता से नहीं मिले हैं, हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शर्मा शीर्ष अलगाववादी नेता अब्दुल गनी भट से अपने पिछले दौरे के दौरान मिल चुके हैं। भट ने हालांकि इस रिपोर्ट का खंडन किया था।

यह भी पढ़़ें: पीएम मोदी बोले, विकास के हर कार्य को राजनीतिक रंग देना ठीक नहीं

वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मुहम्मद यासीन मलिक ने शर्मा से वार्ता की किसी भी संभावना से इंकार किया है और इस पूरी प्रक्रिया को 'भारत सरकार का धूल झोंकने का प्रयास बताया है।'

यह भी पढ़ें: पत्नी और मां से मिले कुलभूषण जाधव, भारतीय अधिकारी भी थे मौजूद