logo-image

भारत में पैर पसार रहा है जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश, NIA ने जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को कहा कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत के विभिन्न राज्यों जैसे बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में सक्रिय है

Updated on: 14 Oct 2019, 02:25 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार को देश में बांग्लादेशी आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) की मौजूदगी को लेकर अलर्ट जारी किया है. एनआईए ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को कहा कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत के विभिन्न राज्यों जैसे बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में सक्रिय है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एटीएस, स्पेशल टास्क फोर्स की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में एनआईए के प्रमुख मुख वाय. सी. मोदी ने कहा कि मात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश भारत में अपने पैर पसारने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि 125 संदिग्धों की सूची विभिन्न राज्यों के साथ साझा की गई है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान है आतंकवाद का जनक, आतंकी विचारधारा खत्म करने को डोभाल ने दिखाया रास्ता

वहीं एनआईए के IG अशोक मित्तल ने बताया कि जेएमबी ने कर्नाटक बॉर्डर के पास कृष्णागिरी हिल्स में 'रॉकेट लॉन्चर्स' का परीक्षण भी किया. मित्तल ने कहा कि म्यामां में रोहिंग्या मुस्लिमों की हालत के लिए प्रतिशोध स्वरूप जेएमबी बौद्ध मंदिरों पर भी हमला करना चाहता था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की नई चाल, पंजाब में आतंकवाद फैलाने की रच रहा साजिश- NIA

इस सम्मेलन में अशोक मित्तल ने देशभर में चल रही आतंकी गतिविधियों की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तमिलनाडु और केरल में तीन मामलों में गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वह जारान हसीन के वीडियो और ऑडियो को सुनकर प्रेरणा लेते थे . श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए हमलों में जारान हसीन ही मास्टर माइंड था. उन्होंने बताया कि 14 राज्यों से कुल 127 संदिग्धों को गिरफ्तार कियागया है. इन लोगों को सीरियाई आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े मामलों में गिरफ्तार किया गया था. जिन राज्यों से इन लोगों को गिरफ्तर किया गया है उनमें तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, केरल तेलंगाना समेत 14 राज्य है.