logo-image

इसरो ने बताया 2020 का लक्ष्य, गगनयान और चंद्रयान-3 मिशन होंगे लान्च

इसरो चीफ के. सिवन ने नए साल के मौके पर देश के सामने नए साल यानी 2020 का लक्ष्य रखा है. इसरो चीफ ने बताया कि 2020 में गगनयान और चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च किए जाएंगे.

Updated on: 01 Jan 2020, 01:03 PM

नई दिल्ली:

इसरो चीफ के. सिवन ने नए साल के मौके पर देश के सामने नए साल यानी 2020 का लक्ष्य रखा है. इसरो चीफ ने बताया कि 2020 में गगनयान और चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च किए जाएंगे. इसरो चीफ ने नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि अंतरिक्ष विज्ञान के जरिए हमारी कोशिश है कि देशवासियों के जीवन को बेहतर बनाया जा सके.

इसरो चीफ ने कहा कि हमारी तैयारी है कि 2020 में लान्च होने वाला चंद्रयान-3 कॉस्ट इफेक्टिव हो. वहीं गगनयान के लिए 4 क्रू मेंबर का चुनाव हो गया है. 2020 के तीसरे सप्ताह में इनका प्रशिक्षण शुरु हो जाएगा. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर की परामर्श समिति गठित की गई है. 2019 में गगनयान प्रोजेक्ट में हमने काफी तरक्की की है.

मिशन गगनयान

मिशन गगनयान के जरिए भारत चार वायुमनॉट (vyomanaut) को अंतरिक्ष में भेजेगा. अगर आप ये सोच रहे हैं कि वायुमनॉट क्या है तो इसरो अंतरिक्ष में जिन्हें भेजागा उन्हें वायुमनॉट कहा जाएगा. जैसे अमेरिका के एस्ट्रोनॉट और रूस के कॉस्मोनॉट होते हैं. उसी तरह भारत ने एक नया शब्द गढ़ा है. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 10 हजार करोड़ है. इस मिशन में चार लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. जो सात दिनों तक वहां रहेंगे.