चंद्रयान-2 लॉन्च पर भावुक हुए इसरो के चीफ सिवन, कहा- 7 दिन तक घर-परिवार को छोड़कर जुटी रही पूरी टीम

News State Bureau  |   Updated On : July 22, 2019 05:38:10 PM
ISRO चीफ के सिवन (फाइल फोटो)

ISRO चीफ के सिवन (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  इसरो ने चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के साथ ही नया इतिहास रच दिया
  •  इसरो अध्यक्ष डॉ के सिवन ने टीम के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई दी
  •  टीम के सदस्य घर-परिवार को छोड़कर मिशन में जुटे रहें

नई दिल्ली:  

भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के साथ ही नया इतिहास रच दिया है. इसरो अध्यक्ष डॉ के सिवन ने टीम के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई दी है. डॉ के सिवन ने कहा कि विज्ञान एवं तकनीक के लिहाज से भारत के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है.

चंद्रयान-2.0 की लॉन्चिंग की सफलता से खुश इसरो चीफ थोड़े से भावुक होते हुए सभी टीमों की प्रशंसा की और कहा, 'आपने जिस तरह से अपना घर परिवार छोड़कर रात दिन एक कर दिया, उसके लिए मैं आपको दिल से सलाम करता हूं.'

सिवन ने कहा कि पिछले सात दिनों से अपने परिवारों को भूलकर, अपने हितों का त्याग करके लगे हुए थे और स्नै को पूरी तरह ठीक कर दिया. जिसकी वजह से आज चंद्रयान-2.0 की सफल लॉन्चिंग हुई.

इसे भी पढ़ें:Chandrayaan2: इधर चंद्रयान-2 की हो रही थी लॉन्‍चिंग उधर पीएम मोदी कर रहे थे यह काम

बता दें कि चंद्रयान-2.0 15 जुलाई को लॉन्च होना था लेकिन आखिरी वक्त में कुछ तकनीकी खराबी की वजह से इसे रोक दिया गया. लेकिन इसरो की पूरी टीम ने 5 दिन में इसे ठीक कर दिया.

गौरतलब है कि भारत के चंद्रयान-2 को ले जाने वाले जियोसिंक्रोनाइज सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल - मार्क तृतीय (जीएसएलवी - एमके तृतीय) का यहां स्थित प्रक्षेपण स्थल से सोमवार को नियत समय अपराह्न् 2.43 बजे सफल प्रक्षेपण किया गया, जिसके बाद चंद्रयान-2 अपनी कक्षा में स्थापित हो गया. चंद्रयान-2 के साथ जीएसएलवी-एमके तृतीय को पहले 15 जुलाई को तड़के 2.51 बजे प्रक्षेपित किया जाना था. हालांकि प्रक्षेपण से एक घंटा पहले एक तकनीकी खामी के पाए जाने के बाद प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया था.

First Published: Jul 22, 2019 04:59:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो