logo-image

रेलवे यात्रियों को देने वाला है झटका, यह चार्ज लगने से टिकट होगा महंगा!

रेल यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है. रेलवे ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज फिर से लगाने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 08 Aug 2019, 07:55 PM

नई दिल्ली:

रेल यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है. रेलवे ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज फिर से लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके बाद टिकट के दाम में इजाफा हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज लगाने के प्रस्ताव पर फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपनी मुहर लगा दी है.

मी़डिया में 3 अगस्त का एक खत मिला है जो रेल मंत्रालय का है जिसमें ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज का जिक्र है. खत में ऑपरेटिंग कॉस्ट दोबारा वसूलने का जिक्र है. जिसमें मार्केटिंग और बिक्री सर्विस शामिल हैं. यानी अब जब आप ऑनलाइन टिकट करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे देना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तानी संसद में धारा 370 पर हंगामा, एक-दूसरे को दीं गालियां, मंत्री को बताया कुत्ता

बता दें, 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से रेलवे ने ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिया था. इसके बावजूद रेलवे 2016 तक यात्रियों से ई-टिकट पर सर्विस चार्ज वसूलता था. इसके बाद वित्त मंत्रालय ने रेलवे को सर्विस चार्ज नहीं वसूलने को कहा. लेकिन 19 अगस्त को वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर रेलवे को खत लिखा है. जिसमें कहा गया है कि ई-टिकटिंग सिस्टम की संचालन लागत पूरा करने की व्यवस्था अस्थाई थी. जिसके बाद फिर से सर्विस चार्ज बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

और भी पढ़ें:भारत रत्न प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख के बारे में जानें सबकुछ यहां

बता दें कि रेलवे नवंबर 2016 तक स्लीपर टिकट पर 20 रुपये और एसी टिकट पर 40 रुपये सर्विस चार्ज करता था. लेकिन 2016 में खत्म होने के बाद से कमाई पर असर पड़ने लगा. रेलवे को नुकसान उठाना पड़ रहा था, जिसके बाद वित्त मंत्रालय ने रेलवे को सर्विस चार्ज लगाने की अनुमति दे दी है.