BREAKING NEWS
  • निर्मला सीतारमण ने की GST की दरों में कटौती की घोषणा, इन चीजों में मिलेगी राहत- Read More »

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के भाई नेहाल के खिलाफ इंटरपोल (Interpol) ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 13, 2019 12:18:59 PM
नीरव मोदी (Nirav Modi) - फाइल फोटो

नीरव मोदी (Nirav Modi) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

भगोड़े अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के भाई नेहाल के खिलाफ इंटरपोल (Interpol) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में कथित रूप से 13,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice) जारी कर दिया है. बता दें कि इस साल के शुरू में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इंटरपोल (InterPol) से नीरव की मदद करने को लेकर नेहाल के खिलाफ रेड नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ें: 25 से चार दिन बंद रहेंगे बैंक (Bank), तो निपटा लें पहले ही सारे काम वर्ना होंगे परेशान

नेहाल बेल्जियम का नागरिक: मीडिया रिपोर्ट्स
गौरतलब है कि लंदन की एक कोर्ट ने पहले ही ये संकेत दिया था कि नीरव मोदी अमेरिका (America) में रहने वाले अपने भाई नेहाल का इस्तेमाल गलत कामों के लिए कर रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेहाल बेल्जियम का नागरिक है. अभी फिलहाल यह जानकारी मिल रही है कि नेहाल न्यूयॉर्क से बाहर है. जांच के मुताबिक वह अब-फ़र्स्ट फायरस्टार डायमंड यूएसए का निदेशक था. पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग से प्राप्त धनराशि को शेल कंपनियों में डालने के बाद नीरव मोदी के लिए अचल संपत्ति खरीदने और अस्तित्व में लाने वाली संस्था इथाका ट्रस्ट के साथ नेहाल को भी शामिल बताया गया है.

यह भी पढ़ें: अब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर दिया बड़ा बयान

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने डिफाल्टर घोषित किया

सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने शुक्रवार को पहली बार फरार चल रहे प्रवासी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल सी. चोकसी के संबंध में अपने ऋण जोखिम पर सफाई देने के अलावा उन्हें डिफाल्टर घोषित करते हुए नोटिस जारी किया है. बैंक का खुलासा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ ओबीसी के विलय होने की घोषणा के बाद सामने आया है.

यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (Automobile Industry) अपनी हालत के लिए खुद जिम्मेदार, राजीव बजाज (Rajiv Bajaj) का बड़ा बयान

पीएनबी ने फरवरी 2018 में नीरव मोदी और चोकसी द्वारा बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने की बात स्वीकार की थी. यह 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का मामला है, जिसने पूरे बैंकिंग उद्योग को हिलाकर रख दिया.

First Published: Sep 13, 2019 12:02:19 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो