logo-image

International Yoga Day 2019: योग दिवस पर कुछ ऐसा होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा कार्यक्रम, पढ़ें पूरी खबर

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे.

Updated on: 20 Jun 2019, 02:39 PM

highlights

  • 21 June को है इंटरनेशनल योगा दिवस.
  • रांची में प्रोग्राम में हिस्सा लेने पहुंचेगे पीएम नरेंद्र मोदी.
  • पीएम ने योगा दिवस को प्रमोट करने के लिए किया है दो Video tweet.

नई दिल्ली:

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) 21 जून को मनाया जाने वाला है. इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम रांची के धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाना है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे. इस कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से पांच बजे तक एंट्री होगी. हालांकि वीआईपी प्रवेश सुबह 6 बजे से शुरू होगा.

प्रधानमंत्री 20 जून की रात को योग दिवस में शामिल होने के लिए नई दिल्ली से विशेष विमान से रांची पहुंचेंगे और राजभवन में आराम करेंगे. इसके बाद योग दिवस के मुख्य कायर्क्रम में करीब 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे.

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2019: हर साल 21 जून को योग दिवस मनाने का ये है कारण

इससे पहले ही झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने योग दिवस पर प्रधानमंत्री एक ट्वीट करके लिखा- 'करें योग, रहें निरोग'

योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया नया ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस को प्रमोट करने के लिए ट्वीट करते रहते हैं. इस बार उन्होंने 'ध्यान' का एक नया video शेयर किया है. जिसमें उन्होंने लिखा है कि- 'ध्यान योगाभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है.' 

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2019: लोगों को कुछ इस अंदाज योग सिखाते नजर आए पीएम मोदी, देखें वीडियो

इसके अलावा नाड़ीशोधन प्राणायाम का भी एक अलग video शेयर किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है- 'नाड़ी शोधन प्राणायाम अत्यंत लाभदायक है. देखिए इसकी विधि और इसके फायदे'.

योग दिवस (Yoga Day) मनाने की शुरुआत 2015 में हुई थी. हालांकि योग करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं होती लेकिन इसे मानाने के लिए एक विशेष दिन चुना गया.

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : योगाचार्य बने PM नरेंद्र मोदी, देखें उनका एनिमेटेड Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा था कि 21 जून ही एक ऐसा दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है. इस दिन सूर्य सबसे जल्दी उगता है. इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है.