logo-image

अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत समारोह में दिखेगी भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत

अहमदाबाद से ट्रंप आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

Updated on: 20 Feb 2020, 05:00 AM

नई दिल्ली:

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को कहा कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत के साथ किया जाएगा. यह स्वागत ऐसा होगा कि देश-दुनिया में इसका कोई सानी नहीं होगा. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल 24 फरवरी को दोपहर के समय अहमदाबाद पहुंचेगा. अहमदाबाद से ट्रंप आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे. अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

श्रृंगला ने पत्रकारों से कहा, ‘यह कार्यक्रम हाउडी मोदी कार्यक्रम जैसा ही होगा जिसका आयोजन ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने किया था, जिसमें ट्रंप भी शामिल हुए थे.’ श्रृंगला ने बताया कि ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे ‘इंडिया रोड शो’ कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि ट्रंप के मार्ग में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे. विदेश सचिव ने कहा कि मोदी और ट्रंप बड़ी संख्या में दर्शकों को संबोधित करेंगे जिसमें देश की विविधता को दर्शाते भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग शामिल होंगे. श्रृंगला के अनुसार अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा जाएंगे जहां वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे.

यह भी पढ़ें-कमजोर वर्गो को प्रभावित करने वाली घटनाओं को आतंकी खतरों के समान लिया जाए : मोदी

इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे. इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे. इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. श्रृंगला ने कहा, ‘‘वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी.’ उन्होंने कहा कि दोनों नेता साझा हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे.

यह भी पढ़ें-मुंबई को दहलाने की साजिश! 4 फाइव-स्टार होटलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

दोपहर बाद, ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है जिसमें उद्योग प्रतिनिधियों से निजी गोलमेज वार्ता भी शामिल होगी. फिर, शाम के समय ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से मिलेंगे. श्रृंगला ने कहा कि कोविन्द भी अमेरिकी राष्ट्रपति को भोज देंगे. इसके बाद शाम को ट्रंप भारत से रवाना हो जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा छोटी, लेकिन बेहद खास होगी जिसमें राजकीय यात्रा के सभी तत्व होंगे, और साथ में अहमदाबाद तथा आगरा के दो अतिरिक्त चरण, सब कुछ 36 घंटे से कम समय में होगा.’’ विदेश सचिव ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध आज बेहद महत्वपूर्ण हैं तथा दोनों देशों के अभूतपूर्व हित समाहित हैं.