logo-image

भारत ने पाकिस्‍तान के कई सैनिकों को मार गिराया, कई चौकियां की तबाह

हालांकि कितनी पाकिस्तानी पोस्ट तबाह हुई और कितने सैनिक मारे गए, अभी इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. फिर भी माना जा रहा है कि पाकिस्‍तान को अपने दुस्‍साहस की भारी कीमत चुकानी पड़ रही है.

Updated on: 21 Aug 2019, 08:44 AM

नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उसके कई सैनिकों को मार गिराया है. पाकिस्‍तानी सेना की कई चौकियों को भी भारतीय सेना ने निशाना बनाया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्‍तानी सेना की कई पोस्टों से देर रात तक धुआं उठते देखा गया. हालांकि कितनी पाकिस्तानी पोस्ट तबाह हुई और कितने सैनिक मारे गए, अभी इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. फिर भी माना जा रहा है कि पाकिस्‍तान को अपने दुस्‍साहस की भारी कीमत चुकानी पड़ रही है.

मंगलवार सुबह से ही पाकिस्‍तानी सेना पुंछ जिले की कृष्णा घाटी में सीजफायर का उल्‍लंघन कर रही थी. नियंत्रण रेखा पर निरीक्षण करने गए भारतीय सेना की एक जिप्सी को निशाना बनाकर पाकिस्‍तानी सेना ने मोर्टार दागे. इस गोलाबारी में जिप्सी चालक नायक शहीद हो गए, जबकि उसमें सवार लेफ्टिनेंट कर्नल सहित दो अधिकारी और दो जवान घायल हो गए थे. जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही पाकिस्‍तान में बौखलाहट का माहौल है. वहां की सेना भी बौखलाई हुई है. पाकिस्‍तान की ओर से 5 अगस्‍त से ही एलओसी पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है और भारतीय सेना भी इसका जवाब दे रही है. मंगलवार को सेना के एक अधिकारी जम्मू के नगरोटा से सीमा का निरीक्षण करने के पुंछ गए थे. उनके साथ लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के अधिकारी, दो सिपाही और चालक जिप्सी में सवार थे. जैसे ही वे कृष्णा घाटी सेक्टर के बलनोई क्षेत्र में पहुंचे, पाकिस्‍तान की ओर से गोलाबारी शुरू हो गई. इस दौरान पाकिस्‍तान ने जिप्सी को निशाना बनाकर मोर्टार दागना शुरू कर दिया. 

एक मोर्टार जिप्सी पर आकर गिरा, जिससे जिप्सी के चालक नायक रवि रंजन कुमार, लेफ्टिनेंट कर्नल समेत दो अधिकारी और दो सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गए. मौके पर पहुंचे भारतीय सेना के जवानों ने उन्‍हें सैन्य अस्पताल पहुंचाया. वहां प्राथमिक उपचार के बाद सभी को सेना के चॉपर से कमान अस्पताल ऊधमपुर रेफर करने की तैयारी शुरू की गई, तभी रवि रंजन कुमार शहीद हो गए. इसके बाद अन्य चारों घायलों को कमान अस्पताल ऊधमपुर पहुंचाया गया. 

पाकिस्तान की ओर से कृष्णा घाटी के डबराज गांव में भी भारी गोलाबारी की गई. वहां भी एक नागरिक की मौत होने की खबर है. इसके बाद भारतीय सेना की ओर से पाकिस्‍तान के इस दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें पाकिस्‍तान के कई सैनिकों के मारे जाने की खबर है. पाकिस्‍तान की कई पोस्‍टें भी तबाह हो गई. पाक गोलाबारी में शहीद हुए नायक की पहचान बिहार के रोहतास जिले के रवि रंजन कुमार सिंह के रूप में हुई है.