भारतीय रेलवे ने शेयर की दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज 'चिनाब' की तस्वीरें

News State Bureau  |   Updated On : February 14, 2020 02:19:48 PM
चिनाब ब्रिज

चिनाब ब्रिज (Photo Credit : https://twitter.com/RailwayNorthern )

नई दिल्ली:  

उत्तर रेलवे ने जम्मू कश्मीर के रियासी में चिनाब नदी के ऊपर बने रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज की कुछ लेटेस्ट तस्वीरें शेयर की हैं. आधुनिक इंजीनियरिंग की मिसाल पेश करता ये रेल ब्रिज स्टील और कंक्रीट से बनाया जा रहा है, जो बक्कल और कौड़ी को आपस में जोड़ेगा. दुनिया का ये सबसे ऊंचा रेल ब्रिज 1,178 फीट (359 मीटर) की ऊंचाई पर होगा. नवंबर 2017 में इस ब्रिज के बेस सपोर्ट बनकर तैयार हुए थे.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में जमकर की मौज-मस्ती, BCCI ने शेयर की वीडियो और तस्वीरें

चिनाब ब्रिज का निर्माण साल 2009 के दिसंबर महीने में ही पूरा करने का इरादा था. लेकिन इसकी स्थिरता और सुरक्षा को देखते हुए इसमें कई साल की देरी हो गई. आखिरकार इस ब्रिज का काम साल 2010 में शुरू हुआ और इसे साल 2015 में पूरा करने का टारगेट रखा गया था. लेकिन इसके निर्माण कार्य में किसी न किसी वजह से देरी होती रही. नवंबर 2019 तक इस ब्रिज का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें- ISL 6: सुमित पस्सी के गोल ने जमशेदपुर एफसी को हार से बचाया, हैदराबाद एफसी के ड्रॉ हुआ मैच

भारतीय रेलवे ने इस ब्रिज के निर्माण का काम भारत की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों में से एक Shapoorji Pallonji Group के Afcons Infrastructure Limited को दिया था. ऐसा माना जा रहा है कि दुनिया का ये सबसे ऊंचा रेल ब्रिज का निर्माण कार्य साल 2021 के दिसंबर महीने में पूरा हो जाएगा.

First Published: Feb 14, 2020 02:19:48 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो