logo-image

असम में अनिश्चितकालीन 'रेल रोको' के चलते रेलवे ने 8 ट्रेन को किया रद्द

असम में अनिश्चितकालीन 'रेल रोको' के चलते रेलवे ने 8 ट्रेन को किया रद्द

Updated on: 10 Dec 2019, 11:29 PM

नई दिल्ली:

असम में अनिश्चितकालीन 'रेल रोको' के चलते रेलवे ने 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा 8 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है. कई संगठनों के द्वारा रेल रोको प्रदर्शन किया जा रहा है. असम में तिनसुकिया डिवीजन में धरना प्रदर्शन किया गया. रेल को रोकने की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. रेल यात्री काफी देर तक स्टेशन पर रुके रहे. साथ ही रास्ते में भी ट्रेन को रोका गया. जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. लेट चलने के चलते भारतीय रेलवे ने 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 

असम में यह विरोध नागरिकता संशोधन बिल को लेकर किया जा रहा है. वहां के लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं. इस विरोध में कई संगठन और संघ शामिल है. यह बिल सोमवार को लंबी बहस के बाद लोकसभा से पास हो गया है. अब इस बिल को राज्यसभा से पास होना है. वहीं केरल में इस बिल के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया गया. जिसके चलते प्रदेश सरकार ने अगले 24 घंटों तक मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस की सुविधाएं को बंद कर दिया है. प्रदेश प्रशासन का कहना है कि राज्य में अफवाहें फैलाई जा रही है. जिसके चलते इंटरनेट को बंद कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- गुजरात दंगे पर जस्टिस नानावती-मेहता आयोग की अंतिम रिपोर्ट आज विधानसभा में होगी पेश

साथ ही नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में बुलाया गया बंद और आंदोलन के चलते पूर्वोत्तर में जनजीवन मंगलवार को अस्त-व्यस्त रहा. स्थानीय आदिवासी दलों और नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एनईएसओ) सहित युवा संगठनों ने बंद बुलाया है. बिल सोमवार को लंबी बहस के बाद लोकसभा से पास हो गया है. विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े और इसके विरोध में 80 वोट पड़े. बताया जा रहा है कि त्रिपुरा में सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित है. हजारों यात्री फंसे हुए हैं. मिजोरम में 10 घंटे लंबे बंद के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. सरकारी ऑफिस, बैंक, स्कूल-कॉलेज, दुकानें और बाजार मिजो नेशनल फ्रंट के शासन वाले राज्य में बंद हैं.

यह भी पढ़ें- विवाहिता से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में 6 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

पुलिस सूत्रों के मुताबिक उत्तरी त्रिपुरा और धलाई जिलों के विभिन्न बाजारों में प्रदर्शनकारियों के हमले में एक पुलिसकर्मी समेत कम से कम सात लोग घायल हो गये. राष्ट्रीय राजमार्ग पर मानुघाट में एक फल विक्रेता उस समय गंभीर रूप से घायल हो गया, जब उसका दुकान खुला पाये जाने पर प्रदर्शनकारियों ने नुकीले हथियार से उसके सिर पर वार कर दिया. वहीं तमिलनाडू में भी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने चेन्नई में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया. साथ ही कर्नाटक में भी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने चेन्नई में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया.